तमिलनाडु की राजनीति अचानक ऐसा करवट ले लेती है कि पूरा देश कुछ वक्त के लिए चौंक जाता है। पिछले दो दिनों से तमिलनाडु की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी  AIADMK  में एक बार फिर से बवाल मचा हुआ है। बीते सोमवार को ख़बर आई थी कि पनीरसेल्वम और शशिकला को एक करने के लिए पार्टी के सभी नेताओं ने बैठक की है और अगले दिन यानी मंगलवार को दोनों गुटों में विलय होने की संभावना थी। मंगलवार को बैठक खत्म होने के बाद जब ख़बर आई तो सब भौंचक्के रह गए। चौंकन का कारण यह था कि AIADMK की ताकतवर महासचिव शशिकला के पूरे परिवार को ही पार्टी से बाहर कर दिया गया।

511तमिलनाडु सरकार के वित्त मंत्री डी. जयकुमार ने बताया, ‘पार्टी कार्यकर्ताओं और लोगों की अकांक्षाओं के अनुरूप सर्वसम्मति से यह फैसला किया गया है। पार्टी नेताओं ने निर्णय लिया है कि पार्टी को किसी एक परिवार के द्वारा शासित नहीं होना चाहिए, इसलिए हम टीटीवी दिनाकरन सहित पूरे शशिकला परिवार को पार्टी से बाहर कर रहे हैं।’

आपको बता दें कि पहले जयललिता ने दिनाकरन को पार्टी से बाहर कर दिया था और फिर उनकी मौत के बाद शशिकला ने अपने जेल जाने से पहले दिनाकरन को वापस लाकर पार्टी का उप महासचिव घोषित कर दिया था। जिसके बाद अब पार्टी ने आपसी बैठक करने के बाद दिनाकरन समेत शशिकला के पूरे परिवार को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

गौरतलब है कि बीते सोमवार की रात  पन्नीरसेल्वम और पलानीस्वामी गुटों के विलय को लेकर 25 मंत्रियों ने आपात बैठक की। बैठक में दोनों धड़ों के विलय संबंधित प्रस्ताव का स्वागत किया गया। जिसके बाद एआईएडीएमके (अम्मा) के वरिष्ठ नेता व लोकसभा के डिप्टी स्पीकर एम थंबीदुरई ने बताया कि ओ. पनीरसेल्वम और दिनाकरण धड़ा आपस में बातचीत के लिए तैयार है और वे विलय का रास्ता साफ करना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here