बीएसएफ जवान तेज़ बहादुर यादव को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। तेज बहादुर पर अनुशासनहीनता के गंभीर आरोप लगाये गए थे। आरोपों में कहा गया था कि तेज बहादुर की वजह से बीएसएफ की छवि को नुकसान पहुंचा है। इसी आधार पर यह कारवाई हुई है। आपको बता दें कि तेज बहादुर वही जवान है जिसने सोशल मीडिया पर एक वीडियो डाल घटिया खाने की शिकायत की थी। जवान का यह वीडियो तेज़ी से वायरल हुआ था और तब इस पर देश भर में जम कर चर्चा भी हुई थी।

तेज बहादुर यादव द्वारा सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करने के बाद जवानों को मिलने वाले खाने को लेकर खूब चर्चा हुई थी। तब हंगामा इतना बढ़ा था कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इससे सम्बंधित रिपोर्ट मांगी थी। हालांकि तेज बहादुर पर उस समय कोई कारवाई नही हुई थी लेकिन अब उसे नौकरी से बर्खास्त करने का फैसला आया है।

वीडियो आने के बाद से लगातार यह जवान किसी न किसी वजह से चर्चा में रहा। कभी तेज बहादुर के गायब होने की ख़बरें वायरल हुईं तो कभी मौत की झूठी अफवाहों ने माहौल गर्म किया। तेज बहादुर की पत्नी शर्मीला ने भी अपने पति की खोज खबर के लिए उच्चतम न्यायालय से अपील की थी। जिसके बाद उन्हें तेज बहादुर से मिलने की इज़ाज़त दी गई थी। इसके बाद जवान ने एक और वीडियो जारी कर प्रधानमंत्री से न्याय की गुहार लगाई थी। इसके अलावा उसके पाकिस्तान से लिंक होने सम्बन्धी ख़बरें भी सामने आई थीं। जिसके बाद जांच के आदेश दिए गए थे।

42 वर्षीय यादव हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के रहने वाले हैं। वो 1996 में बीएसएफ में भर्ती हुए थे। उन्हें जम्मू-कश्मीर स्थित राजौरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के निकट तैनात किया गया था।  यादव 2032 में रिटायर होने वाले थे। उन्होंने घटिया खाने की शिकायत के बाद उठे विवाद को देखते हुए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) की अर्जी दी थी लेकिन उस पर कोई फैसला लेने से पहले बीएसएफ से उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है।

तेज बहादुर को बर्खास्त करने के फैसले पर उनकी पत्नी शर्मीला ने निराशा और गुस्सा जताते हुए कहा है कि अगर सच्चाई सामने लाने का ये सिला दिया गया है तो कौन सी मां अपने बच्चों को और कौन पत्नी अपने पति को सेना में भेज पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here