क्या है Ayushman Bharat Yojana? इतने रुपये तक का करा सकते हैं मुफ्त इलाज

PMJAY पंजीकृत व्यक्तियों और उनके परिवारों के लिए शून्य लागत पर उपचार और स्वास्थ्य सुविधाओं का आश्वासन देता है। योजना में 1,354 चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपचार शामिल हैं।

0
239
Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana: किसी राष्ट्र की पूर्ण क्षमता को तभी महसूस किया जा सकता है जब उसके नागरिक मजबूत और स्वस्थ हों। हालांकि, ऐसे देश में जहां लगभग 276 मिलियन लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, वहां पर्याप्त स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करना वास्तव में एक कठिन काम है। हालांकि, अतीत में कई योजनाएं शुरू की गई हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश में कई खामियां थीं। इन कठिनाइयों का मुकाबला करने के लिए 2018 में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई थी। इस स्वास्थ्य बीमा योजना (एससीएचआईएस) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) के तहत गरीब और ग्रामीण दोनों तरह के बेसहारा परिवारों की जरूरतें पूरी होती हैं।

लगभग 50 करोड़ भारतीयों को कवरेज प्रदान करने वाली योजना का उद्देश्य वंचित वर्गों के लिए स्वास्थ्य सेवा को पूरी तरह से कैशलेस बनाना है। PMJAY ई-कार्ड धारक सीमा के भीतर कहीं भी किसी सार्वजनिक या निजी स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक परिवार के लिए अधिकतम 5 लाख रुपये का बीमा कवरेज पा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना या PMJAY योजना क्या है?

PMJAY, जिसे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना योजना के रूप में भी जाना जाता है, सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा पेपरलेस योजना है जो कैशलेस मेडिकल कवर प्रदान करती है। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा, अस्पताल में भर्ती होने, अस्पताल में भर्ती होने से पहले, उपचार, अस्पताल में भर्ती होने के बाद के खर्चों को कवर करता है। आयुष्मान योजना के अंतर्गत आने वाले उपचार या घटकों की सूची नीचे दी गई है:

  • चिकित्सा जांच, उपचार और परामर्श शुल्क
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले का खर्च
  • अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद का खर्च
  • चिकित्सा और चिकित्सा उपभोग्य वस्तुएं
  • अस्पताल में प्रवेश और आवास शुल्क
  • गैर-गहन और आईसीयू सुविधाएं

पीएमजेएवाई के नए पैकेज में ट्रांसजेंडर और तीसरे लिंग के लाभ के लिए सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी भी शामिल है। हालांकि आयुष्मान भारत के लाभ कुछ सीमाओं के साथ आते हैं।

आयुष्मान भारत योजना योजना के क्या लाभ हैं?

PMJAY पंजीकृत व्यक्तियों और उनके परिवारों के लिए शून्य लागत पर उपचार और स्वास्थ्य सुविधाओं का आश्वासन देता है। योजना में 1,354 चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपचार शामिल हैं। कई सर्जरी के मामले में, उच्चतम पैकेज की लागत सरकार द्वारा वहन की जाती है। यह योजना 50 विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए कीमोथेरेपी के साथ ऑन्कोलॉजी की उपचार लागत को भी कवर करती है। PMJAY योजना के तहत लाभार्थी अनुवर्ती उपचार कवरेज का विकल्प भी चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here