हंसने से मजबूत होता है हमारा Immune System, Healthy lifestyle का मंत्र है हंसी, जानिये हास्‍य योग के फायदे

Healthy Lifestyle: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ते काम के घंटे, असंतुलित भोजन और कई अन्‍य वजहों से लोग परेशान हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि अपने लिए थोड़ा वक्‍त जरूर निकालें। इस दौरान खूब जोर-जोर से हंसें और दूसरों को भी हंसाएं। याद रखिये आपकी थोड़ी से मेहनत आपको काफी लाभ देगी।

0
208
Healthy Lifestyle

Healthy Lifestyle: आपको सुनकर अटपटा जरूर लगेगा, लेकिन ये बिल्‍कुल सत्‍य है। तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप सुकून के दो पल चाहते हैं तो खुलकर हंसिये और निरोगी रहिये। जी हां, ये बात 100 फीसदी सही है कि हंसी से फेफड़ो के व्‍यायाम के साथ ही हमारी आयु भी बढ़ती है।हंसने से ह्रदय की एक्सरसाइज हो जाती है। रक्त का संचार अच्छी तरह होता है। डॉक्‍टर्स के अनुसार हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन रसायन निकलता है, ये द्रव्य ह्रदय को मजबूत बनाता है और हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

डॉक्‍टर्स का ऐसा मानना है कि हंसना बेहद जरूरी है, ये महज एक सामान्‍य क्रिया ही नहीं, बल्कि हमारी दिनचर्या का अहम हिस्‍सा भी है।आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ते काम के घंटे, असंतुलित भोजन और कई अन्‍य वजहों से लोग परेशान हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि अपने लिए थोड़ा वक्‍त जरूर निकालें। इस दौरान खूब जोर-जोर से हंसें और दूसरों को भी हंसाएं। याद रखिये आपकी थोड़ी से मेहनत आपको काफी लाभ देगी।

Banefits of Hasya Yog.
Healthy Lifestyle: Hasya yog.

Healthy Lifestyle: जानिये हंसने के फायदे

Healthy Lifestyle: एक रिसर्च के अनुसार हमारे शरीर में मुख्‍य प्राण का आधार ऑक्सीजन है। इसकी उपस्थिती में कैंसर कोशिका और कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में अगर हम अच्‍छी तरह से हंसे और खुश रहें तो ऑक्‍सीजन अधिक मात्रा में शरीर को मिलती है। शरीर का प्रतिरक्षातंत्र भी मजबूत हो जाता है।

हास्‍य योग करें-प्रात:काल की बेला बेहद अच्‍छी मानी जाती है। ऐसे में अगर सुबह के समय हास्य ध्यान योग किया जाए तो दिन भर मन खुश रहता है। प्रसन्नता बनी रहती है।

यदि रात में भी इस योग को किया जाए तो नींद अच्छी आती है। दरअसल हास्य योग से हमारे शरीर में कई प्रकार के हारमोंस का स्राव होता है, जिससे शुगर, पीठ-दर्द एवं तनाव के शिकार व्यक्तियों को लाभ होता है।

Healthy Lifestyle:सकारात्‍मक ऊर्जा का होता हैं संचार

laughing is tonic of good life.
Healthy Lifestyle.

कहावत है सब रोगों की एक दवा, हंसी, हंसने से हमारे आसपास सकारात्‍मकता बनी रहती है। खुद को भी अच्‍छा लगता है। शरीर में सकारत्मक ऊर्जा भी बढ़ती है, खुशहाल सुबह की शुरुआत से ऑफिस का माहौल भी खुशनुमा होता है।हंसने के लिए जरूरी नहीं योग ही करें। कुछ पुरानी और अच्‍छी यादों को यादकर हम अपने पल खुशनुमा बना सकते हैं।

जानकारी के अनुसार रोजाना 1 घंटा हंसने से 400 कैलोरी ऊर्जा की खपत होती है, जिससे मोटापा भी नियंत्रित रहता है। आज कल कई हास्य क्लब भी तनाव भरी जिंदगी को हंसी के माध्यम से दूर करने का कार्य कर रहे हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here