International Dog Day 2022: एक डॉग का साथ बदल सकता है आपका सेहत और स्वभाव, डॉग्स पालने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

0
247
International Dog Day 2022
International Dog Day 2022

International Dog Day 2022: 26 अगस्त, आज अंतरराष्ट्रीय डॉग्स दिवस के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह दिन एक आदमी और उसके वफादार साथी के बीच अटूट बंधन का सम्मान करता है और डॉग्स को खरीदने के बजाय गोद लेने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। बता दें कि अपने पालतू डॉग के साथ समय बिताने के कई बड़े लाभ होते हैं। इन लाभों के बारे में जानकार आप सभी हैरान हो जाएंगे। यह वैज्ञानिक रूप से भी सिद्ध हो चुका है।

यहां हम केवल शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में ही नहीं, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य की भी बात कर रहे हैं। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जिसके पास पालतू कुत्ता है, तो आप देखेंगे कि वह हमेशा आपको यह बताने में जल्दी करेगा कि कैसे उनका छोटा डॉग्स हमेशा उन्हें खुश करने का कोशिश करता है। आज हम आपको बताएंगे कि एक डॉग्स कैसे आपके स्वास्थ्य और मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करता है।

International Dog Day 2022
International Dog Day 2022

International Dog Day 2022: डॉग्स रखने के फायदे

1- डॉग्स के घर में होने पर आप कभी अकेलापन महसूस नहीं करेंगे। वह बिना शर्त आपसे प्यार करेगा। सभी जानते हैं कि अकेलापन कई तरह के मानसिक तनाव का जड़ होता है।

2- ढेर सारा व्यायाम
यदि आपके घर में डॉग है तो तो हर दिन आपका व्यायाम होना तो स्वभाविक है। क्योंकि डॉग्स को नियमित रूप से टहलने के लिए ले जाना पड़ता है। ये छोटी-छोटी हाइक या रन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि ये आपकी कैलोरी को भी बर्न कर देंगे। सीधे शब्दों में कहें, तो आपकी दैनिक व्यायाम आवश्यकताओं को ग्स के साथ आसानी से पूरा किया जा सकता है। दैनिक दौड़ न केवल जानवर के लिए बल्कि मालिक के लिए भी बहुत अच्छी है।

International Dog Day 2022
International Dog Day 2022

3- नए दोस्त बनाने में सहायक
टहलने, लंबी पैदल यात्रा या पार्क में, डॉग के मालिक अक्सर रुकते हैं और एक दूसरे के साथ बात करते हैं। पालतू जानवरों की दुकानें हो या क्लब और प्रशिक्षण स्थान आप जहां भी अपने डॉग को लेकर जाएंगे लोग आपकी तरफ आगे बढ़ेंगे। इससे पशु मालिक नए लोगों से मिल सकते हैं। अंत में, आप नए दोस्त भी बना सकते हैं।

4- संकट में आराम प्रदान करना
एक पालतू डॉग आपको सबसे ज्यादा जरूरत होने पर आराम और प्यार दे सकता है। यह एक संकट के बाद हमारे मनोवैज्ञानिक सुधार में सहायता करता है।

International Dog Day 2022
International Dog Day 2022

5- एक रूटीन का पालन करने में मदद
डॉग्स को विशेष रूप से नियमित भोजन और व्यायाम आहार की आवश्यकता होती है। उनके लिए एक रूटीन बनाए रखना भी जरूरी होता है। यह आपके काम और निजी जीवन के बीच संतुलन सुनिश्चित करेगा। उनकी देखभाल करते हुए, आप एक समयबद्ध दिनचर्या का पालन भी करेंगे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here