SDMC Order: दिल्ली के स्कूलों में धार्मिक पोशाक पर लगा प्रतिबंध, SDMC के शिक्षा समिति अध्यक्ष ने जारी किया आदेश

0
325
SDMC Order Not To Wear Religious Wear In Schools
SDMC Order Not To Wear Religious Wear In Schools

SDMC Order: कर्नाटक हिजाब विवाद के बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की शिक्षा समिति ने शुक्रवार को एक आदेश जारी किया है। इस आदेश में दक्षिण दिल्ली के किसी भी स्कूल में ड्रेस के अलावा कोई भी धार्मिक पोशाक पहनने की अनुमति नहीं है। सभी धार्मिक पोशाकों पर पुर्णरूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह आदेश SDMC के शिक्षा समिति की अध्यक्ष की ओर से जारी किया गया है।

178383 school

SDMC की ओर से जारी किया गया Letter

SDMC Order: SDMC की शिक्षा समिति की अध्यक्ष Nitika Sharma ने शिक्षा विभाग को एक लेटर जारी किया है, जिसमें सभी अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है कि कोई भी छात्र स्कूल में धार्मिक पोशाक पहन कर न आएं। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि बच्चों में किसी तरह की असमानता पैदा न हो। साथ ही उस लेटर में यह भी लिखा है कि बच्चे स्कूल यूनिफॉर्म में बेहद प्यारे लगते हैं, साथ ही यूनिफॉर्म पहनने के बाद बच्चों के बीच की अमीरी और गरीबी की असमानता भी नजर नहीं आती।

SCHOOL

उत्तर-पूर्वी इलाके में स्कूल पर लगा आरोप

SDMC Order: मीडिया से बात करते हुए Nitika Sharma ने बताया कि उत्तरपूर्वी दिल्ली के Tukhimpur इलाके की एक घटना के बाद यह फैसला लिया गया है। दरअसल, उस स्कूल में छठी कक्षा में पढ़ने वाली एक छात्रा के माता-पिता ने स्कूल पर यह आरोप लगाया था कि सरकारी स्कूल के एक शिक्षक ने उनकी बेटी से उसका स्कार्फ हटाने के लिए कहा था।

Madhya Pradesh

SDMC Order: सभी स्कूलों को मिले आदेश

SDMC Order: Nitika Sharma ने जारी किए गए पत्र में लिखा की दक्षिणी दिल्ली के अंतर्गत चल रहे सभी स्कूलों में स्कूल यूनिफॉर्म निर्धारित की गई है जिसमें बच्चे बहुत सुंदर लगते हैं। समय समय पर इन ड्रेस के रंगों में भी परिवर्तन किया जाता है ताकि बच्चों में अमीरी और गरीबी का हीन भावना पैदा न हो। लेकिन कुछ माता-पिता अपने बच्चों को धार्मिक वस्त्र पहना कर स्कूल भेज रहे हैं जो बच्चों के लिए असमानता की भावना पैदा करेगा जो उनके भविष्य के लिए सही नहीं है इससे बच्चों के मन में असमानता का मानसिकता उत्पन्न होगी।

FMcHLiBagAQB421 Copy

साथ ही सभी अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा कि बच्चे केवल किसी प्रत्योगिता या कार्यक्रम के दिन ही अपने जरुरत के अनुसार ड्रेस कोड में आ सकते है साधारण दिनों में उन्हें स्कूल यूनिफॉर्म में ही आना होगा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here