पाकिस्तान में इन दिनों बिंदी की काफी चर्चा हो रही है। सोशल मीडिया पर लोग बता रहे हैं कि पाक में कहां बेहतरीन बिंदी मिलती है और कहां आसानी से मिल जाती है। सोशल मीडिया पर लोग इसकी जानकारी भी साझा कर रहे हैं। लोग बता रहे है कि बिंदी सिर्फ हिंदू महिलाएं नहीं लगाती हैं बल्कि ईद में मुस्लिम लड़िकयां भी लगाती हैँ। बिंदी की जंग के पीछे एक ट्वीट है जो कि भारतीय एक्टिविस्ट सोनम महाजन ने किया है।

उन्होंने बिंदी पर पाकिस्तान की पोल खोलते हुए ट्वीट कर लिखा, “मुझे एक पाकिस्तानी पत्रकार से पता चला कि इस्लामाबाद में बिंदी नहीं मिलती। फिर, मैंने रियाद में रहने वाली अपनी एक दोस्त से बात की और उसने मुझसे बताया कि यहां हर तरह की बिंदी उपलब्ध है। अब समझ नहीं आ रहा कि पाकिस्तान के सामाजिक ताने-बाने पर हंसना है या उसकी कट्टरता पर रोना है। ”

महाजान ने इस ट्वीट में पाकिस्तानी पत्रकार आरजू काजमी के साथ हुई वार्ता का एक क्लिप भी शेयर किया है। अब पाकिस्तानी इसे तंज के तौर पर देख रहे हैं।  इसलिए लोग बताने निकल पड़े है कि पाक में कहा बिंदी मिलती है।

लेखिका नताशा कुंडी ने सोनम के ट्वीट के जवाब में लिखा है, ‘कभी डिमांड और सप्लाई के बारे में सुना है? इस्लामाबाद में कोई बिंदी नहीं लगाता, लेकिन यदि आप ढंग से खोजेंगे तो आपको मिल जाएगी. आपकी पाकिस्तानी पत्रकार को इसलिए नहीं पता क्योंकि उन्होंने कभी कोशिश नहीं की’।   

सोनम के ट्वीट के नीचे लोग बिंदी वाली बात को गलत साबित करने में जुटे हैं। एक अन्य ट्विटर यूजर लिखते हैं, इस्लामाबाद के कई दुकानों में बिंदी मिल जाएगी लेकिन यह कॉमन नहीं है क्योंकि यहां पर महिलाएं बिंदी अधिक इस्तेमाल नहीं करती हैं लेकिन सिंध प्रांत में हिंदुओं की आबादी सबसे अधिक है वहां पर बिंदी की अनेकों दुकाने मिल जाएंगी।

पाकिस्तानी सोशल एक्टिविस्ट जलीला हैदर ने ट्वीट किया है, ‘पाकिस्तान में बिंदी बहुत आम है, यहां तक कि ईद के मौके पर मुस्लिम लड़कियां भी बिंदी लगाती हैं। मुझे लगता है कि आपको पाकिस्तान के बारे में गलत जानकारी है या आप अनजान हैं। मैं खुद हिंदू समुदाय के साथ उनके त्योहारों में एकजुटता दिखाते हुए बिंदी लगाती हूं’।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here