देश के प्रधानमंत्री हमेशा कहते हैं हमे आपदा को अवसर में बलदना चाहिए यानी कि कुछ न कुछ नया सीखना चाहिए और करना भी चाहिए, पीएम की इस बात को मान कर आज आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र और ई-स्पिन नैनोटेक प्राइवेट लिमिटेड के डॉ. संदीप पाटिल ने मिनी ऑक्सीजन बना दिया है। मतलब साफ है अब मास्क और सैनिटाईजर की तरह ऑक्सीजन को भी साथ लेकर घूम सकते हैं।

मिनी ऑक्सीजन का नाम है ऑक्सीराइज इस बोतल में 10 लीटर ऑक्सीजन रखी जा सकती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसका दाम महज 499 रुपये है। ऑनलाइन इसकी बिक्री भी शुरु हो गई है। इमरजेंसी में यह बोतल कारगार साबित होगी बुरे हालात में मरीज को इसका शॉट्स देकर अस्पताल पुहंचा जा सकता है।

डॉ. संदीप ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत ने सभी को झकझोर कर रख दिया था। इस भीषण समस्या को देखते हुए ख्याल आया कि क्यों न ऐसा विकल्प तैयार किया जाए जो पोर्टेबल हो और इमरजेंसी में काम आ सके। तब टीम के साथ मिलकर ऑक्सीराइज बोतल तैयार की। इसमें एक डिवाइस लगी है, जिसकी मदद से मरीज मुंह में स्प्रे करके ऑक्सीजन ले सकता है। इसकी बिक्री कंपनी की वेबसाइट swasa.in से शुरू कर दी गई है। रोजाना 1000 बोतलों का प्रोडक्शन हो रहा है।

बता दें कि यह बोलत कोरोना मरीजों के साथ साथ अस्थमा के मरीजों के लिए भी कारगार है। साथ ही ऊचाई पर देश की सेवा कर रहे जवानों को इससे ऑक्सीजन मिल सकता है। इसे मेडिकल किट बॉक्स में आसानी से रखा जा सकता है।

डॉ. संदीप पाटिल की कंपनी ई-स्पिन ने पांच लेयर का एन-95 स्वासा मास्क भी बनाया है। अब यह ऑक्सीजन बोतल बनाई है। इस टीम में नितिन चरहाठे, सोहिल पटेल, मयूर भी शामिल हैं। 300 ग्राम की बोतल में 10 लीटर ऑक्सीजन कंप्रेस की गई है। एक बोतल से ऑक्सजीन के 200 शॉट लिए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here