RBI Monetary Policy: Home Loan, Car Loan और सस्‍ता होने के आसार नहीं, RBI ने Repo Rate में नहीं किया कोई बदलाव

0
322
RBI MPC meeting,
RBI MPC meeting,

RBI: भारतीय रिज़र्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के 4% ही रहेगा। वहीं रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के 3.35% रहेगा। उन्होंने कहा कि इस अवधि में अर्थव्यवस्था को महामारी के कहर से बचाने के लिए रिजर्व बैंक ने अप्रत्याशित संकट से निपटने के लिए 100 से अधिक उपाय किए हैं। हमने वित्तीय बाजार को चालू रखने के लिए नए और अपरंपरागत उपाय करने में संकोच नहीं किया है।

लगातार आठवीं बार नहीं हुआ कोई बदलाव

RBI की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की द्विमासिक बैठक के बाद शुक्रवार को कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया। यह लगातार आठवीं बार हुआ है जब किसी भी तरह के परिवर्तन नहीं किए गए हैं। कोरोना संकट से देश की अर्थव्यवस्था को बाहर लाने के लिए RBI की तरफ से यह कदम उठाया गया है।

Home Loan, Car Loan और सस्‍ता होने के आसार नहीं

RBI की तरफ से अपने मौद्रिक नीति में परिवर्तन नहीं करने से Home Loan, Car Loan के सस्ता होने की कोई उम्मीद नहीं है। लोगों को उम्मीद थी की त्योहार के मौसम में आरबीआई की तरफ से ऐसे कदम उठाए जा सकते हैं।

जीडीपी वृद्धि का अनुमान 9.5% रखा गया

आरबीआई की तरफ से कहा गया कि पिछली एमपीसी बैठक के तुलना में आज भारत बहुत बेहतर स्थिति में है। विकास की गति मजबूत होती दिख रही है। मुद्रास्फीति ट्रेजेक्टरी अनुमान से अधिक अनुकूल हो रही है। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान 9.5% पर बरकरार रखा गया है। वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान 17.2% है।

क्या होता है Repo Rate?

RBI जिस रेट पर कमर्शियल बैंकों और दूसरे बैंकों को लोन देता है उसे Repo Rate कहा जाता है। रेपो रेट कम होने का मतलब है कि बैंक से मिलने वाले सभी तरह के लोन सस्ते हो जाएंगे। इससे आपकी जमा पर ब्याज दर में भी बढ़ोतरी हो जाती है।

क्या होता है Reverse Repo Rate?

बैंकों को उनकी ओर से RBI में जमा धन पर जिस रेट पर ब्याज मिलता है, उसे Reverse Repo Rate कहते हैं। बैंकों के पास जो अतिरिक्त कैश होता है उसे रिजर्व बैंक के पास जमा करा दिया जाता है। इस पर बैंकों को ब्याज भी मिलता है। बाजारों में कैश को कंट्रोल करने के लिए रिवर्स रेपो रेट की जरूरत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here