एनडीए की तरफ से राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद 23 जून को नामांकन भरेंगे। इस दौरान उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह के अलावा राजग गठबंधन के शीर्ष नेता भी मौजूद रहेंगे। रामनाथ कोविंद के नामांकन भरने के दौरान बीजेपी शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री और उनके सहयोगी दलों को भी मौजूद रहने के लिए कहा गया है।

Ramnath Kovind, will fill the nominations on June 23 for president candidateबीजेपी की तरफ से कोविंद के नामांकन के लिए चार सेट तैयार कर लिए गए हैं। पहले सेट का प्रस्‍ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की तरफ से किया जाएगा। दूसरा सेट के लिए बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की तरफ प्रस्‍ताव किया जाएगा। तीसरे सेट शिरोमणी अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नाडयू की तरफ से होगा। वहीं चौथा और अंतिम सेट के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज प्रस्‍तावक होंगे।

कोविंद ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और उनके परिवार से उनके निवास स्‍थान पर मुलाकात की। इससे पहले वह बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से भी मुलाकात कर चुके हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होना हैं। साथ ही वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। रामनाथ कोविंद अगस्त 2015 से बिहार के राज्यपाल थे। राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए ऐलान होने के बाद ही उन्‍होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

वहीं उनके खिलाफ विपक्ष ने बीती रात पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाकर मुकाबला टक्कर का बना दिया है। मीरा कुमार 27 जून को नामांकन भरेगी। मीरा कुमार और रामनाथ कोविंद दोनों ही योग्यताओं के हिसाब से राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए काबिल व्यक्ति है। ऐसे में देखना दिलचप्स होगा कि दोनों में से कौन भारत का अगला राष्ट्रपति बनता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here