योग गुरू बाबा रामदेव की कंपनी पंतजलि के पोडक्ट्स देशभर में इस्तेमाल किए जाते है। पतंजलि कंपनी भारत की कई बड़ी कंपनियों को टक्कर देने का दावा कर रही है। रामदेव ने दावा किया है कि अगले साल तक उसका कारोबार देश की सबसे बड़ी कन्ज्यूमर गुड्स कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर से ज्यादा हो जाएगा।

बता दें कि दोनों कंपनियों की अंतिम सालाना सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक, 2016-17 में पतंजलि की सेल्स 10,561 करोड़ रुपये थी जो लिस्टेड एचयूएल की लगभग एक तिहाई थी। 2016-17 में एचयूएल ने 34,487 करोड़ रुपये की सेल्स हासिल की थी।

आयुर्वेद उत्पादों का बाजार बढ़ाने और हर बड़ी कन्ज्यूमर गुड्स कंपनी को आयुर्वेद स्पेस में प्रॉडक्ट्स लाने पर मजबूर करने वाले बाबा रामदेव ने कहा, कि ‘हमारे पास 50,000 करोड़ रुपये की सेल्स कपैसिटी है और हम तेजी से बढ़ रहे हैं। हमारा टारगेट अगले साल HUL से आगे निकलना है।’ बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक दवा से लेकर कन्ज्यूमर गुड्स बनानेवाली पतंजलि की सेल्स 2011-12 में सिर्फ 453 करोड़ रुपये थी।

रामदेव ने यह भी कहा कि उनके ग्रुप की शेयर मार्केट में लिस्ट होने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, ‘हम हर तिमाही फाइनैंशल रिजल्ट जारी करने का दबाव नहीं चाहते। हमारे दिमाग में कोई वैल्यूएशन गेम नहीं चल रहा है।’

आपको बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद ने ऑनलाइन सेल्स को बढ़ावा देने के लिए मंगलवार को ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल और ग्रोफर्स सहित आठ ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ करार का ऐलान किया था। रामदेव ने कहा कि कंपनी एक ठोस ऑनलाइन बिजनस के जरिए हर घर तक पहुंचना चाहती है। रामदेव ने कहा कि पिछले साल दिसंबर में पतंजलि की ऑनलाइन सेल्स 10 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई थी। कंपनी ने इस साल के लिए 1,000 करोड़ की ऑनलाइन सेल्स का टारगेट तय किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here