राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को परिवार सहित कुम्भ मेले में गंगा पूजन किया। वे कुम्भ मेले में गंगा पूजन करने वाले देश के दूसरे राष्ट्रपति हैं। इसके पहले देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद वर्ष 1953 में कुंभ मेला गंगा पूजन किया था। रामनाथ कोविंद के साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी थीं। प्रार्थना करने के बाद राष्ट्रपति कोविंद ने वहां तीन दिवसीय ‘गांधियन रिसरजेंस समिट’ की भी शुरुआत की। संगम यात्रा से लौटने के बाद उन्होंने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि उन्हें वहां जाने का अवसर मिला।

ये भी पढ़ें : कुंभ में संगम तट पर कोविंद ने परिवार के साथ की पूजा अर्चना

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि यह महत्वपूर्ण संयोग है कि कुंभ के साथ इस साल महात्मा गांधी का 150वां जन्मदिवस भी पड़ रहा है। राष्ट्रपति के कुंभ दौरे पर राष्ट्रपति भवन के ट्विटर अकाउंट के द्वारा बताया गया कि यह 1953 में तत्कालीन राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद के बाद किसी राष्ट्रपति का दूसरा कुंभ दौरा है। इसमें कहा गया कि कुंभ का भारतीय सांस्कृतिक विरासत में विशेष महत्व है।

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ एयर फोर्स के स्पेशल विमान से वहां गए। उनका स्वागत राज्य के राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, और अनेक मंत्रियों ने किया। इलाहाबाद में संगम जहां कुंभ हो रहा है उस स्थान को कहा जाता है जहां गंगा, यमुना और सरस्वती नदी का मिलन होता है। हालांकि, सरस्वती नदी का अब वहां अस्तित्व नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here