Rajiv Kumar ने 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में संभाला कार्यभार, इन्हीं के देखरेख में होने हैं 2024 के आम चुनाव

राजीव कुमार बिहार/झारखंड कैडर 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी हैं, जो फरवरी 2020 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे। राजीव कुमार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), SBI, NABARD के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक के रूप में भी काम किया है।

0
102
Rajiv Kumar
Rajiv Kumar

Rajiv Kumar ने भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) के तौर पर रविवार को अपना पदभार संभाल लिया है। राजीव कुमार की नियुक्ति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में की थी। बता दें कि उन्होंने हाल ही में पांच राज्य में चुनाव कराने वाले मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा की जगह ली है। राजीव कुमार 1 सितंबर 2020 को चुनाव आयुक्त के रूप में भारत के चुनाव आयोग में शामिल हुए थे। चुनाव आयोग में कार्यभार संभालने से पहले, कुमार लोक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष थे। वह अप्रैल 2020 में PESB अध्यक्ष बने थे।

Rajiv Kumar: Chief Of Election Commission

1984 बैच के IAS अधिकारी हैं Rajiv Kumar

राजीव कुमार बिहार/झारखंड कैडर 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी हैं, जो फरवरी 2020 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे। राजीव कुमार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), SBI, NABARD के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक के रूप में भी काम किया है। वह (ईआईसी) के सदस्य, वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) के सदस्य रहे हैं; बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) के सदस्य, और ऐसे कई अन्य बोर्डों के सदस्य भी रहे हैं।

RAJIVKUMAR
Rajiv Kumar

Rajiv Kumar के नेतृत्व में कराए जाएंगे 2024 के आम चुनाव

गौरतलब है कि राजीव कुमार को एक सितंबर 2020 को चुनाव आयोग में आयुक्त के तौर पर नियुक्ति मिली थी। सरकारी नियमों के मुताबिक, चुनाव आयुक्त का कार्यकाल छह साल या 65 वर्ष की आयु तक होता है। चूंकि, कुमार का जन्म फरवरी, 1960 को हुआ था, इसलिए उनका कार्यकाल 2025 तक है। यानी अगले विधानसभा चुनावों से लेकर 2024 के आम चुनाव तक राजीव कुमार की देखरेख में ही होने हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here