Corona काल में बढ़े हुए किराये को कम करने को लेकर Railway ने दी सफाई, कहा- फिलहाल कोई बदलाव नहीं, पहले की तरह ही देना होगा किराया

0
387
Indian Railway
Indian Railway: यूपी के यात्रियों के लिए रेलवे का तोहफा, अब लखनऊ और दिल्ली के बीच दौड़ेगी डबल डेकर ट्रेन

कुछ दिन पहले मीडिया में इस तरह की खबरें सामने आयी थीं कि केंद्र ने कोरोना काल के दौरान बढ़ाया गया किराया वापस ले लिया है लेकिन अब इस मामले में रेलवे ने सफाई दी है। रेलवे का कहना है कि आमतौर पर ट्रेन का किराया जितना लगता है उतना ही यात्रियों से लिया जाएगा। साथ ही मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि ट्रेन के किराये में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

जितना किराया लगता है, उतना ही यात्रियों से लिया जाएगा

12 नवंबर के एक पत्र में रेलवे बोर्ड की ओर से कहा गया है कि अमूमन जितना किराया लगता है, उतना ही यात्रियों से लिया जाएगा। इसके अलावा किराये में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इससे पहले खबरें सामने आयी थीं कि रेल मंत्री Ashwini Vaishnav ने कहा है कि रेलवे जल्द ही ट्रेनों से स्पेशल टैग हटाने और Corona काल के दौरान बढ़ा हुआ किराया कम करने जा रहा है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कोविड महामारी के घटते हुए असर और सामान्य होते जनजीवन को देखते हुए अब ट्रेनों की आवाजाही भी सामान्य होती जा रही है।

रेलवे मंत्रालय जल्द ही ट्रेनों से स्पेशल टैग हटा लेगा

इसलिए रेलवे मंत्रालय जल्द ही ट्रेनों से स्पेशल टैग हटा लेगा। अगले दो से ढाई महीने में रेलवे यात्री गाड़ियों के लिए बढ़े हुए किराये वापस लेने की बात भी कही गयी थी। फिलहाल ये चीज लागू होती नजर नहीं आ रही है।

वैसे रेलवे में सफर के दौरान यात्रियों के लिए कोरोना से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन जारी रखा जाएगा। कोरोना नियमों में किसी भी प्रकार की छूट के विषय में स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार ही फैसला लिया जाएगा।

इस दौरे में रेल मंत्री ने झारसुगुड़ा स्टेशन के पास आनंद भवन नामक एक मिठाई की दुनकान पर मीठे का भी आनंद लिया। जिसका वीडियो भी मंत्री ने अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर किया है।

रेल मंत्री ने इस दौरान बताया कि यात्रियों को कोरोना काल से पहले की व्यवस्था के अनुरूप सफर के लिए कम किराया देना होगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और विशेष श्रेणी के यात्रियों को भी पहले की तरह किराये में मिलने वाली छूट प्राप्त होने लगेगी।

अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दक्षिण-पूर्व रेलवे और पूर्वी तट रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद दी।रेल मंत्री ने अपनी ओडिशा यात्रा के दौरान कहा कि तीन डिवीजन में बंटे झारसुगुड़ा को अलग डिवीजन की मान्यता देने या इसे पूर्वी तट रेलवे में शामिल करने की मांग यहां के लोग लंबे समय से कर रहे हैं। रेलवे इस मांग पर विशेष ध्यान देगा और जल्द ही इसका समाधान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Indian Railways News: रेलवे ने दी लोगों को राहत, त्‍योहारों के मद्देनजर आज व कल से चलेगीं सैकड़ों स्‍पेशल ट्रेनें; देखें लिस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here