प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं। इस दौरे को बीजेपी की तरफ से मिशन हिमाचल की शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहाँ इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं और इन चुनावों में बीजेपी 60 से ज्यादा सीटों के जीतने का दंभ अभी से भर रही है। बीजेपी की यह हुंकार लगातार चुनाव में मिल रही सफलता के बाद लाज़मी भी है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री का यह दौरा खास माना जा रहा है।

headline 21अपने दौरे पर प्रधानमंत्री आज सबसे पहले हिमाचल की राजधानी शिमला पहुंचे। यहाँ उन्होंने UDAN योजना के तहत दिल्ली-शिमला रूट पर पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई। इस योजना के तहत अब देश भर में लोग 500 किलोमीटर तक की दूरी सिर्फ 2500 रुपये में पूरी कर सकेंग। इस मौके पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि अब हवाई चप्पल वाले लोग भी हवाई यात्रा कर सकेंगे। UDAN का मतलब है उड़े देश का हर नागरिक।

प्रधानमंत्री इसके बाद शिमला के अन्ना डेल पहुंचे। यहाँ से वह सड़क मार्ग से शिमला के रिज मैदान पर पहुंचेंगे और एक जनसभा को संबोधित करेंगे। जनसभा का कार्यक्रम दोपहर एक बजे के बाद होगा। जनसभा स्थल पहुंचने से पहले पीएम मोदी अन्ना डेल से लेकर रिज मैदान तक करीब 3 से 5 किलोमीटर लम्बा एक रोड शो करेंगे। हिमाचल दौरे पर पीएम सेब की नई खरीद नीति की घोषणा भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश चुनाव से भी काफी पहले मोदी उत्तर प्रदेश पहुचे थे। यहाँ उन्होंने बलिया जिले से उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। जिसका चुनावों में सीधा फायदा बीजेपी को मिला था। बीजेपी हिमाचल में भी इसी रणनीति पर आगे बढ़ रही है। पार्टी को उम्मीद है कि मोदी नाम का यह अचूक मंत्र हिमाचल में भी बेडा पार लगाएगा। मोदी के दौरे से पहले ही बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं की भीड़ लग गई है। 50 से ज्यादा अन्य दलों के नेता पार्टी में शामिल हुए। जिसके बाद हिमाचल बीजेपी के दिग्गज नेता प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि अब बीजेपी मिशन 50 पर नहीं मिशन 60 पर काम करेगी। इससे पहले केन्द्रीय मंत्री जे पी नड्डा हिमाचल पहुँच कर खुद पीएम के इस दौरे की तैयारिओं पर नजर बनाये हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here