Gallantry Awards: राष्‍ट्रपति Kovind ने दी वीरता पुरस्कारों को मंजूरी, 384 जवानों को मिलेगा सम्‍मान

0
464
Ram Nath Kovind,PM Security Breach

Gallantry Awards: राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है। इनमें 12 शौर्य चक्र, 3 बार टू सेना पदक (वीरता), 81 सेना पदक (वीरता) और 2 वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं।

Ram Nath Kovind

Gallantry Awards: सेना के उप-प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को परम विशिष्ट सेवा पदक

manoj pandey awarded with Gallantry Awards
manoj pandey awarded with Gallantry Awards

इस गणतंत्र दिवस पर सेना के उप-प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे, लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी, लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों और लेफ्टिनेंट जनरल माधुरी कानितकर को परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा। वहीं 17 मद्रास के नायब सूबेदार श्रीजीत एम को जुलाई 2021 में जम्मू-कश्मीर में तलाशी अभियान के दौरान एक ऑपरेशन में एक आतंकवादी को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा

पीजीके मेनन और देवेंद्र प्रताप पांडे को उत्तम युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा

PGK Menon and Devendra Pratap Pandey   Gallantry Awards
PGK Menon and Devendra Pratap Pandey Gallantry Awards

लद्दाख और जम्मू और कश्मीर में परिचालन क्षेत्रों में उनकी भूमिका के लिए, 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन और 15 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र प्रताप पांडे को गणतंत्र दिवस पर उत्तम युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा। वहीं ऑपरेशन स्नो लेपर्ड, ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन सद्भावना में योगदान के लिए लेह एयर बेस के चीफ ऑपरेशन ऑफिसर ग्रुप कैप्टन अजय राठी को वायु सेना मेडल से सम्मानित किया गया।

Ajay Rathi Awarded with Gallantry Awards
Ajay Rathi Awarded with Gallantry Awards

सेना के छह जवानों को शौर्य चक्र

सेना के छह जवानों को शौर्य चक्र- तीसरा सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा जिसमें पांच मरणोपरांत शामिल हैं। राजपूत रेजिमेंट के हवलदार अनिल कुमार तोमर को दिसंबर 2020 में जम्मू-कश्मीर में एक कॉम्बैट एक्शन टीम का नेतृत्व करते हुए दो आतंकवादियों को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा।

साथ ही कोर ऑफ इंजीनियर्स के हवलदार काशीराय बम्मनल्ली को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा ज़िले में एक बाग के आसपास एक ऑपरेशन में एक आतंकवादी को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा। हवलदार ने ऑपरेशन के दौरान अपनी टीम के सदस्यों की जान भी बचाई थी।

जाट रेजिमेंट के हवलदार पिंकू कुमार को एक ऑपरेशन के दौरान उनके भागने के मार्ग को अवरुद्ध करते हुए एक आतंकवादी को मारने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंंने अपनी जान देने से पहले एक और आतंकवादी को गंभीर रूप से घायल कर दिया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here