भारत से ट्विटर की विदाई की तैयारी चल रही है। सरकार की कई चोतावनी के बाद भी ट्विटर अपनी मर्जी के अनुसार भारत में कुछ प्रतिबंधित ट्विटर अकाउंट को चलने दे रहा है। भारत सरकार ने ट्विटर को खालिस्तानी और पाकिस्तानी प्रेमी 1,178 अकाउंट को ब्लॉक करने का आदेश दिया था लेकिन अभी तक इन्हें ब्लॉक नहीं किया गया है। वहीं इसके पहले सरकार ने 250 अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए कहा था, ट्विटर ने इन अकाउंट्स को पहले ब्लॉक तो किया लेकिन फिर अनब्लॉक कर  दिया। ट्विटर ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि, उनके ट्वीट्स ‘फ्री स्‍पीच और समाचार लायक थे।’

इन 257 अकांउट्स से हिंसा भड़कान जैसा ट्विट किया गया था। इन अकाउंट्स से किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट किए गए थे और #ModiPlanning-FarmerGenocide हैशटैग का यूज किया गया था।

ट्विटर के इस हरकत के बाद भारत सरकार इसकी विदाई की तैयारी कर रही है। खबर है कि इसी कड़ी में कई सरकारी ट्विटर हैंडल ने ट्विटर को छोड़ कू ऐप जॉइन कर लिया है।

कू ने कहा कि, उसने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, माई गॉव, डिजिटल इंडिया, इंडिया पोस्ट, नेशनलल इनफार्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉली, कॉमन सर्विस सेंटर, उमंग ऐप, डिजी लॉकर, नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के हैंडल का सत्यापन किया है। 

‘‘इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के कुछ प्रमुख संगठनों ने भारत के अपने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट कू पर अपने खाते खोले हैं। यह कदम ट्विटर के खिलाफ एक रणनीतिक प्रतिक्रिया है। 

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार “जिन अकाउंट्स को ब्‍लॉक करने का ऑर्डर दिया गया है, वे खालिस्‍तान से हमदर्दी रखने वालों के हैं या जिन्‍हें पाकिस्‍तान से शह मिली हुई है और विदेशी धरती से ऑपरेट किए जा रहे हैं। इनमें से कई अकाउंट्स ऑटोमेटेड बॉट्स हैं जिनका इस्‍तेमाल किसान आंदोलन को लेकर गलत जानकरी फैलाने और भड़काऊ कंटेंट शेयर करने के लिए हो रहा था।” 

सरकार के सख्त आदेश के बाद भी ट्विटर अपना रूख साफ नहीं कर रहा है। आईटी ऐक्‍ट की धारा 69ए के तहत दिए गए निर्देशों का ट्विटर ने अबतक पालन नहीं किया है। सरकार ने ट्विटर को चेतावनी देते हुए कहा कि, अगर आदेश नहीं माने जाते तो उसके अधिकारियों को सात साल तक की जेल हो सकती है और कंपनी पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

फिलहाल हालातों को देखते हुए यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि, भारत से ट्विटर का बोरिया बिस्तर बंधने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here