अमेरिका के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर वार्ता की। बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी के साथ उनकी पहली वार्ता है। इस खबर की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी है। पीएम ने बाइडेन को उनकी कामयाबी के लिए शुभकामनाएं दी है।

दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति और भारत के सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री के बीच क्षेत्रीय मुद्दों और साझी प्राथमिकताओं पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने कहा कि, बातचीत के दौरान भारत और अमेरिका जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर आगे भी सहयोग बढ़ाने और काम करने पर सहमत हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे और जो बाइडेन सामरिक साझेदारी बनाने पर राजी हुए हैं।

जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हुई वार्ता को लेकर व्हाइट हाउस ने भी एक बयान जारी किया है। बयान के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध स्थापित करने को लेकर चर्चा की गई। बाइडेन ने विश्वभर में लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रसार की बात कही और भारत के साथ व्यापक और मजबूत रिश्ते का खुद को हिमायती बताया। दोनों राष्ट्र प्रमुखों की बातचीत पर अमेरिका में भारतीय राजदूत टीएस संधू ने कहा कि हम भारत और अमेरिका के रिश्तों को नई ऊचाइयां देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। वैश्विक चुनौतियों से पार पाने के लिए भारत और अमेरिका मिलकर काम करेंगे।

जो बाइडेन ने 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने बाइडेन को लंबे कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दी थी। पीएम ने ट्वीट कर लिखा था, उन्होंने ट्विटर पर लिखा था, भारत और अमेरिका के संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूँ. हम साझा चुनौतियों का सामना करने के लिए साथ खड़े हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here