प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शहरी गैस वितरण (सीजीडी) परियोजना की आधारशिला रखेंगे। यह परियोजना 124 जिलों को कवर करेगी। भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड के अनुसार, देवघर शेखपुरा और जमुई शहरों में अगले वर्ष फरवरी में पाइपलाइन से गैस वितरण शुरू हो जाएगा।

इससे भारत के 35 फीसदी भौगोलिक क्षेत्र में बसी लगभग 50 फीसदी आबादी को पीएनजी और सीएनजी के तौर पर ईंधन मिलेगा। प्रधानमंत्री आज शाम चार बजे विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 14 राज्यों के 129 जिलों में फैले 50 भौगोलिक क्षेत्रों में शहरी गैस वितरण (सीजीडी) से जुड़ी बोलियों के 10वें दौर का भी शुभारंभ करेंगे।

भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड (गेल) के प्रवक्ता ने बताया कि 10वें चरण में देश के 50 जगहों में गैस वितरण व्यवस्था के लिए बोली का आज शुभारंभ होगा। इन 50 जगहों में देवघर, शेखपुरा एवं जमुई को भी शामिल किया गया है. बोली की प्रक्रिया पूरी होते ही फरवरी के प्रथम सप्ताह के आसपास इन सभी शहरों में घरेलू और वाणिज्यिक उपयोग के लिए गैस की आपूर्ति प्रारंभ हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि झारखंड और बिहार के इन खनन क्षेत्र वाले जिलों में गैस की आपूर्ति से प्राकृतिक गैस आधारित स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास में मदद मिलेगी। प्रवक्ता ने बताया कि घरेलू, वाणिज्य तथा परिवहन क्षेत्रों को शहर गैस आपूर्ति में शामिल किया जाएगा। इससे व्यापक रूप से जन सामान्य को विभिन्न कार्यों में प्रयोग के लिए स्वच्छ और किफायती ईंधन मिलेगा जो उपयोग में भी सुविधाजनक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here