पेट्रोल की कीमत 90 रुपए को छू रही है, डीजल भी हर दिन महंगा होता जा रहा है। पेट्रोल-डीजल के रोज चढ़ते दाम और बढ़ती महंगाई को लेकर देश की आम जनता परेशान है। ऐसे में बाबा रामदेव का चौंकाने वाला बयान सामने आया है। बाबा रामदेव ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार से नाराजगी जताते हुए खुला ऑफर दिया कि अगर उन्‍हें मौका मिले तो वह देश में पेट्रोल-डीजल 35 से 40 रुपए लीटर की दर से बेच सकते हैं।

योग गुरू बाबा रामदेव का दावा है कि अगर सरकार उन्हें इजाजत दे तो वह देश में 35 से 40 रुपये लीटर पेट्रोल और डीजल बेच सकते हैं। देश में जहां एक लीटर पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर तक है, बाबा रामदेव ने महज 35 से 40 रुपये लीटर पेट्रोल-डीजल बेचने का दावा करते हुए मांग की है कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी टैक्स स्लैब के न्यूनतम दर यानी पांच फीसदी पर शामिल किया जाना चाहिए।

बाबा रामदेव ने कहा कि मौजूदा समय में पेट्रोल-डीजल की कीमत आम आदमी की जेब को खाली करने का काम कर रही है। वहीं जीएसटी में यदि 28 फीसदी के टैक्स दर पर पेट्रोल-डीजल को शामिल किया गया तो आम आदमी को राहत नहीं मिलेगी।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने पर मोदी सरकार के रुख पर योग गुरू बाबा रामदेव ने कहा कि यदि पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम करने से सरकार के राजस्व में नुकसान हो रहा है तो वह इसकी भरपाई देश में अमीर लोगों पर अधिक टैक्स लगाकर कर सकती है।

देश में लगातार बढ़ती पेट्रोल औऱ डीजल की कीमतों ने मोदी सरकार के सामने कड़ी चुनौतियां रख दी है। एक तरफ जहां वैश्विक मुद्रा बाजार में लगातार डॉलर के मुकाबले रुपये की ताकत कम हो रही है वहीं कमजोर रुपये के चलते उसे महंगे क्रूड ऑयल को खरीदने के लिए अधिक डॉलर खर्च करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि यदि मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में महज 1 रुपये की कटौती करे तो केन्द्रीय राजस्व को 14,000 करोड़ रुपये का नुकसान होता है। इस नुकसान से केन्द्र सरकार के लिए वित्तीय घाटा को जीडीपी के 3.3 फीसदी के लक्ष्य पर रखना नामुमकिन हो जाएगा। केन्द्र सरकार पेट्रोल पर 19.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 15.33 प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here