देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेरणादायक लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकित करने को कहा है। पद्म पुरस्कारों के लिए नाम चुनने की आखिरी तारीख 15 सितंबर रखी गई है। पीएम मोदी ने रविवार को ट्वीट कर लिखा कि ‘भारत में कई प्रतिभाशाली लोग हैं, जो जमीनी स्तर से जुड़ कर काम कर हे है।

217b2fbf 224e 4088 9630 6e17e904773a


अक्सर, हम उनमें से बहुत के बारे में कुछ नहीं जानते है। क्या आप ऐसे प्रेरक लोगों को जानते हैं? आप उन्हें #PeoplesPadma के लिए नाम चुन सकते है। नामांकन 15 सितंबर तक होगा। प्रधानमंत्री ने पद्म पुरस्कार वेबसाइट का एक लिंक भी शेयर किया जहां लोग अपना नामांकन पत्र भर सकते है।


पिछले कुछ सालों में मोदी सरकार समाज के कई ऐसे नायकों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया है जिसे कोइ नहीं जानता था। इन पुरस्कारों की स्थापना 1954 में पहली बार हुई थी और इनकी घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस पर किया जाता है। पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन या सिफारिशें ऑनलाइन होगा। सरकार ने सेल्फ नॉमिनेशन का भी प्रावधान किया है।


पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री नाम के पद्म पुरस्‍कार शासकीय सेवकों द्वारा प्रदत्त सेवा सहित किसी भी क्षेत्र में असाधारण और विशिष्‍ट सेवा के लिए दिया जाता है। पद्म पुरस्‍कारों की सिफारिशें राज्य सरकारों/संघ राज्‍य प्रशासनों, केन्‍द्रीय मंत्रालयों/विभागों, उत्‍कृष्‍टता संस्‍थानों आदि से मिलता है। जिन पर पुरस्‍कार समिति द्वारा विचार किया जाता है. पुरस्‍कार समिति की सिफारिश के आधार पर और प्रधानमंत्री गृह मंत्री और राष्‍ट्रपति के अनुमोदन के बाद गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर इन पद्म सम्‍मानों से नवाजा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here