देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को 11 बजे मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण हुआ, उनके इस खास कार्यक्रम का आज 31वां एपिसोड था। मन की बात में पीएम मोदी ने कई खास बातें कही। लोगों के सुझाव पर आभार व्यक्त करने के साथ मोदी ने अपने भी सुझाव जनता को दिए।

पीएम मोदी के मन की बात के कुछ खास अंश-

पीएम मोदी ने कहा कि यह एक सुखद एहसास है कि लोग उन तक अपने सुझाव पहुंचाते हैं। सुझाव वही लोग देते हैं, जो काम करते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार उनको गर्मी पर बोलने का सुझाव दिया था। उन्होंने कहा कि देश के युवा खाने की बर्बादी रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। देश में मई-जून में होने वाली गर्मी अप्रैल में ही आ गई है। मोदी ने पक्षियों पर चिंता जताते हुए उनसे लगाव करने का संदेश दिया और कहा कि उनके पानी का इंतजाम करना चाहिए इसके लिए हम लोग छत पर किसी बर्तन में पानी भर कर रख सकते हैं। गर्मी पर ही बात करते हुए मोदी ने कहा कि युवाओं को अपने कंफर्ट जोन से बाहर आना चाहिए और इन गर्मियों की छुट्टियों को व्यर्थ किए बिना कुछ नया सीखने की लालसा मन में रखनी चाहिए। हम लोगों में कुछ नयी सीखने व करने की जिज्ञासा होनी चाहिए इससे हमारे भीतर की मानवीय शक्तियों को चेतना मिलेगी।

मोदी ने कहा कभी कंफर्ट जोन को छोड़कर भीड़-भाड़ ट्रेन आदि में सफर करना चाहिए, विभिन्न प्रकार के लोगों से बात करनी चाहिए, समय निकाल कर गरीब बच्चों के साथ कुछ पल बिताने चाहिए। संसाधन से वंचित बच्चों के साथ खेलना चाहिए।

तकनीकी पर उन्होंने कहा कि वह ऐसा मानते हैं कि तकनीकी ने एक-दूसरे को जोड़ने की बजाए लोगों को अलग करने का काम किया है। तकनीकी से दूर जाकर हमें नए नए हुनर सीखने चाहिए, आस-पास के लोगों के साथ समय बिताना चाहिए। डिजिटल इंडिया पर फोकस करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भीम एप और डिजिटल कैश को लोकप्रिय बनाने में देश की जनता को सहयोग देना चाहिए।

वीआईपी कल्चर पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वीआईपी कल्चर देश में नफरत का माहौल बनाता है। यह वीआईपी कल्चर लोगों के दिमाग में अपनी जड़े जमा चुका है, इसीलिए इसे अपने दिमाग से इसे हटाना चाहिए। न्यू इंडिया में वीआईपी कल्चर नहीं ईपीआई कल्चर का महत्व होगा जिसका मतलब है एवरी पर्सन इज इंपोर्टेंट

पीएम मोदी ने 1 मई को मनाए जाने वाले गुजरात-महाराष्ट्र के स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि दोनों राज्यों ने देश को बहुत महापुरुष दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि रामानुजाचार्य जी की 1000वीं जयंती मनाई जा रही है, हमें उस समय को सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि रामानुजाचार्य ने समाज की बुराइयों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।अछुत कहे जाने वाले लोगों को गले लगया था। पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार उनके सम्मान में एक डाक-टिकट जारी करेगी।

बाबा साहेब अंबेडकर को याद करते हुए मोदी ने कहा कि एक मई को श्रमिक दिवस मनाया जाता है। उन्हीं के योगदान और प्रयासों ने श्रमिकों को सम्मानपूर्वक जीवन दिया। उन्होंने कन्नड़ भाषा में जगत गुरु बसवेश्वर को भी याद किया और कहा कि बसवेश्वर ने भी श्रम श्रमिक पर गहन विचार रखे थे, उन्होंने कहा था कि श्रम ही ईश्वर है। उनके विचार देश को एक करने के लिए जरुरी हैं। बुद्ध पूर्णिमा का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अनके विचार आज भी प्रासंगिक है।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार सबका साथ सबके विकास पर कार्य कर रही है। इस साल 5 मई को भारत दक्षिण एशिया सैटेलाइट लॉन्च करेगा, जो आस-पास को देशों को भी जोड़ेगा। इस सैटेलाइट से पड़ोसी देशों को भी फायदा होगा।

पीएम मोदी के मन की बात का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर प्रसारित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here