PM Modi ने दिया देशवासियों को तोहफा, पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में की भारी कटौती!?

पाइप के जरिये जाने वाली रसोई गैस (PNG) की कीमत में 26 रुपये घन मीटर कम करने की घोषणा की है। ये नई कीमत आज यानि शुक्रवार से लागू हो गई है। 1 अप्रैल....

0
965
PM Modi
PM Modi

PM Modi: पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। लगातार बढ़ती तेल की कीमतों से परेशान लोगों को प्रधानमंत्री मोदी ने राहत देते हुए तेल पर लागू एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने का निर्णय लिया है। पेट्रोल पर लागू एक्साइज ड्यूटी में 15 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर लागू शुल्क में 27 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है।

बता दें कि सभी बीजेपी शासित राज्यों में तेल के दाम कम किए गए हैं। हालांकि गैर बीजेपी राज्य महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और दिल्ली ने स्थानीय शुल्क में कोई कटौती नहीं की है।

PM Modi और सऊदी अरब के प्रिंस ने की फोन पर बात

बता दें कि भारत और ओपेक देशों के बीच एक समझौता हुआ है। इस समझौते के तहत ओपेक भारत को सस्ते दामों में कच्चा तेल मुहैया कराएगा। सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि पीएम मोदी (PM Modi) और सऊदी अरब के प्रिंस के बीच क्रुड ऑयल को लेकर बातचीत हुई है।

PM Narendra Modi
PM Modi

सीएनजी गैस की कीमत में PM Modi ने की कटौती

देश में सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) की कीमतों में 12 रुपये की कमी की गई है। गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (Mahanagar Gas Limited) ने सीएनजी (CNG) की रिटेल कीमत 12 रुपये घटा दी है। वहीं पाइप के जरिये जाने वाली रसोई गैस (PNG) की कीमत में 26 रुपये घन मीटर कम करने की घोषणा की है। ये नई कीमत आज यानि शुक्रवार से लागू हो गई है।

Indraprastha Gas
सीएनजी गैस

एलपीजी-

मोदी सरकार ने 1 अप्रैल से 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 850 रुपये कम कर दी है। शुक्रवार से यूपी में सिलेंडर की कीमत 1130 रुपये की कीमत अदा करके उपयोग किया जा सकता है। वही सिलेंडर की कीमत अब भी कोलकाता में 2,351 रुपये, मुंबई में 2,205 रुपये और चेन्नई में 2,406 रुपये है। बता दें कि इससे पहले 1 मार्च को 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के रेट में 105 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

LPG Cylinder Price 1 April 2022
LPG Cylinder Price 1 April 2022

घरेलू खाना पकाने की गैस

इस बीच, घरेलू रसोई गैस की कीमत में भी बदलाव किया गया है। यूपी में एक घरेलू 14.2 किलो का रसोई गैस सिलेंडर अब मात्र 342 रुपये में मिलेगी। वहीं कोलकाता में 976 रुपये, मुंबई में 949.50 रुपये और चेन्नई में 965.50 रुपये और दिल्ली में 953.15 रूपये में उपलब्ध है।

5 हजार रुपए प्रति माह जन कल्याण निधि-

बता दें कि केंद्र की भाजपा सरकार ने देश वासियों को तोहफा देते हुए 5 हजार रुपए प्रतिमाह जन कल्याण निधि के तहत सीधे बैंक अकाउंट में भेजने का फैसला किया है। इससे पहले पीएम किसान निधि योजना जारी है। बता दें कि मोदी सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी।

मोदी सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और सीमांत किसानों की मदद के लिए हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। लेकिन, सबसे बड़ी बात ये है की जन कल्याण निधि के तहत हर माह 5 हजार रूपये दी जाएगी।

आयुष्मान योजना सभी के लिए –

आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना भारत सरकार का एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा कोष है। इसका उद्देश्य देश में कम आय वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा कवरेज तक मुफ्त पहुंच प्रदान करना है। मोटे तौर पर, देश का निचला 50% इस योजना के लिए योग्य है। ये योजना स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया था। अब इस योजना के तहत मोदी सरकार ने फैसला किया है कि देश के सभी नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाया जाएगा।

PM Narendra Modi
PM Modi

डिसक्लेमर

मेरे प्रिय पाठकों मैं जानता हूं कि आपको ये खबर पढ़ कर लग रहा होगा की कहीं सचमुच में तो अच्छे दिन नहीं आ गए। लेकिन, आज अप्रैल फूल है। प्रिय पाठकों बधाई हो आपके साथ प्रेंक किया जा रहा था। 1 अप्रैल हमेशा मज़ाक और मस्ती का दिन रहा है। इसलिए हमने अपने प्रिय पाठकों के साथ थोड़ा मजाक किया है। मेरा इरादा पाठकों को गुमराह करने का नहीं था, बल्कि उन्हें कुछ हंसी देने का था, और इसीलिए मैनें ये लेख अपने प्रिय पाठकों के लिए लिखा है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here