प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) तथा सफदरजंग में पांच सुविधाओं का शुभारंभ किया, इन सुविधाओं में एम्स की तीन परियोजनाएं तथा सफदरजंग अस्पताल में नवनिर्मित सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक तथा इमरजेंसी ब्लॉक शामिल हैं। यही नहीं पीएम मोदी ने एम्स में सीनियर सिटीजन के लिए पहले नेशनल सेंटर फॉर एजिंग की आधारशिला भी रखी है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि बीते चार सालों में पब्लिक हेल्थकेयर को लेकर देश को एक नई दिशा दी गई है। केंद्र सरकार के एक के बाद एक पॉलिसी इन्वेस्टर्स से हम उस स्थिति की तरफ बढ़ रहे हैं जहां देश के गरीब और मध्यम वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं के लिए भटकना न पड़े और अनावश्यक खर्च न करना पड़े।

पीएम मोदी ने कहा कि एम्स पर बढ़ते दबाव को देखते हुए दिल्ली में इसके सभी कैंपसों की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। आज 300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले नेशनल सेंटर फॉर एजिंग का शिलान्यास हुआ है। ये सेंटर 200 बेडस का होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का उद्देश्य सिर्फ अस्पताल, बीमारी, दवाई और आधुनिक सुविधाओं तक ही सीमित नहीं हैं। कम खर्च पर देश के हर व्यक्ति को इलाज मिले, लोगों को बीमार बनाने वाले कारणों को खत्म करने का प्रयास हो, इसी सोच के साथ नेशनल हेल्थ पॉलिसी का निर्माण किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया के लिए एक ऐसी स्वास्थ्य व्यवस्था का निर्माण किया जा रहा है, जहां उत्तम अस्पताल हों, ज्यादा बेड हों, बेहतर सुविधाएं हों और उत्कृष्ट डॉक्टर हों। हमारी सरकार 58 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज के तौर पर अपग्रेड कर रही है।

वही, अब लोगों को सफदरजंग अस्पताल के इमरजेंसी ब्लॉक में 500 बेड की सुविधा मिलेगी। अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस यह देश का सबसे बड़ा इमरजेंसी सेंटर के रूप में अब उभरेगा।

वहीं,  एम्स में देश के पहले नेशनल एजिंग सेंटर के निर्माण की आधारशिला भी रखी गई है। इसमें बुजुर्गों के इलाज के लिए 200 बेड व शोध की सुविधा प्राप्त होगी। इसके अलावा एम्स व ट्रॉमा सेंटर के बीच बने अंडरपास व धर्मशाला का उद्घाटन भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here