PM Modi In Nepal: लुम्बिनी में जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- “बुद्ध बोध भी हैं और बुद्ध शोध भी हैं”

PM Modi In Nepal: पीएम मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के बीच एक द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों के बीच इस दौरे के बीच 6 समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

0
209
PM Modi In Nepal
PM Modi In Nepal: लुम्बिनी में जनता को पीएम मोदी ने किया संबोधित

PM Modi In Nepal: बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भगवान बुद्ध के जन्मस्थल लुम्बिनी पहुंचे हुए हैं। बुद्ध जयंती के मौके पर आज लुम्बिनी में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत कर सभी नेपालवासियों को संबोधित किया। उनके साथ इस समारोह में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भी मौजूद थे।

FS3zGGwVsAEjC8H?format=png&name=small

PM Modi In Nepal: मायादेवी मंदिर में दर्शन मेरे लिए अस्मरणीय- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लुम्बिनी में आयोजित समारोह में वहां मौजूद जनता का संबोधन करते हुए कहा, “बुद्ध जयंती के पावन अवसर पर इस सभा में उपस्थित सभी लोगों को, पूरे नेपाल की जनता को, दुनिया भर के बुद्ध अनुयायियों को, लुम्बिनी की इस पवित्र भूमि से बहुत-बहुत शुभकामनाएं। मायादेवी मंदिर में दर्शन का जो अवसर मुझे मिला, वो भी मेरे लिए अविस्मरणीय है। वो जगह, जहां स्वयं भगवान बुद्ध ने जन्म लिया हो, वहां की ऊर्जा, वहां की चेतना, ये एक अलग ही अहसास है। उन्होंने अयोध्या राम मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि जनकपुर में मैंने कहा था कि “नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं।

FS3x04 UEAAKScg?format=jpg&name=large

PM Modi In Nepal: श्रीराम मंदिर बनने से नेपाल के लोगों में भी खुशी की लहर

“मुझे पता है कि आज जब भारत में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है, तो नेपाल के लोग भी उतना ही खुश हैं।” नेपाल की खूबसूरती का बखान करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “नेपाल यानि दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत सागरमाथा का देश, नेपाल यानि दुनिया के अनेक पवित्र तीर्थों, मंदिरों और मठों का देश, नेपाल यानि दुनिया की प्राचीन सभ्यता और संस्कृति को सहेज कर रखने वाला देश है।”

PM Modi In Nepal: “बुद्ध बोध भी हैं और बुद्ध शोध भी हैं”

पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध को याद करते हुए कहा, “बुद्ध मानवता के सामूहिक बोध का अवतरण हैं। बुद्ध बोध भी हैं, और बुद्ध शोध भी हैं। बुद्ध विचार भी हैं और बुद्ध संस्कार भी हैं। वैशाख पूर्णिमा के दिन लुम्बिनी में सिद्धार्थ के रूप में बुद्ध का जन्म हुआ। इसी दिन बोधगया में वो बोध प्राप्त करके भगवान बुद्ध बने। और इसी दिन कुशीनगर में उनका महापरिनिर्वाण हुआ। एक ही तिथि, एक ही वैशाख पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध की जीवन यात्रा के ये पड़ाव केवल संयोग मात्र नहीं थे।”

FS3x2

PM Modi In Nepal: आज भी संरक्षित किए जा रहे भगवान बुद्ध के अवशेष

PM Modi In Nepal: वडनगर का वर्णन करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जिस स्थान पर मेरा जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर, वो सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र था। आज भी वहां प्राचीन अवशेष निकल रहे हैं जिनके संरक्षण का काम जारी है। भारत में सारनाथ, बोधगया और कुशीनगर से लेकर नेपाल में लुम्बिनी तक ये पवित्र स्थान हमारी साझी विरासत और साझा मूल्यों का प्रतीक हैं। हमें इस विरासत को साथ मिलकर विकसित करना है और आगे समृद्ध भी करना है।” अपने संबोधन के अंत में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल का संबंध हिमालय जितना पुराना है।

संबंधित खबरें:

PM Modi Nepal Visit: नेपाल के लुम्बिनी पहुंचे पीएम मोदी, मायादेवी मंदिर में किए दर्शन

PM Modi Lucknow Visit: आज पीएम का लखनऊ दौरा, योगी कैबिनेट के साथ करेंगे बैठक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here