PM Modi अबू धाबी के प्रिंस के साथ करेंगे बैठक, द्विपक्षीय सहयोग पर होगी चर्चा

0
265
PM Modi
PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी(Abu Dhabi) के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान(Mohammed bin Zayed Al Nahyan) के साथ आज डिजिटल माध्यम से सम्मेलन में शामिल होंगे। बता दें कि यह सम्मेलन ऐसे समय में आयोजित किया जा रहै है जब भारत अपनी आजादी के 75 साल को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है और यूएई(United Arab Emirates) भी अपनी स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है।

PM Modi: द्विपक्षीय सहयोग पर होगी चर्चा

PM Modi
PM Modi

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी और अल नाहयान दोनों देशों के ऐतिहासिक और मित्रतापूर्ण संबंधों के बारे में अपने विचार पेश करेंगे। शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की जाएगी। क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया जाएगा।

बता दें कि कुछ सालों में भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए हैं। प्रधानमंत्री ने 2015, 2018 और 2019 में यूएई का दौरा किया था वहीं अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने भी 2016 और 2017 में भारत का दौरा किया था। दोनों पक्षों के बीच मंत्रिस्तरीय दौरे भी जारी रहे, जिसमें विदेश मंत्री की तीन यात्राएं और वाणिज्य और उद्योग मंत्री की साल 2021 की यात्रा भी शामिल है।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, COVID-19 महामारी के दौरान दोनों पक्षों ने स्वास्थ्य सेवा और खाद्य सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग किया था। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार, निवेश और ऊर्जा संबंध मजबूत बने हुए हैं विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, UAE भारत का तीसरा सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार है और द्विपक्षीय कारोबार और निवेश में काफी वृद्धि होने की संभावना है। वहीं यूएई में भारतीय समुदाय के काफी संख्या में लोग रहते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड महामारी के दौरान भारतीयों को सहयोग देने के लिये यूएई नेतृत्व की सराहना की थी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here