जेट एयरवेज के मुंबई से जयपुर जा रहे विमान में पायलट ब्लीड स्विच ऑन करना भूल गए जिससे 30 यात्रियों की नाक-कान से खून निकलने लगा और कई अन्य यात्री बीमार हो गए। विमान को आधे रास्ते से ही वापस मुंबई लाया गया। जेट एयरवेज की उड़ान संख्या 9डब्ल्यू-697 में उस समय 166 यात्री तथा चालक दल के पांच सदस्य सवार थे। विमान मुंबई में सुरक्षित उतरा तथा बीमार यात्रियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गयी। इस मामले की रिपोर्ट नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को दे दी गयी है तथा जांच पूरी होने तक दोनों पायलटों को ड्यूटी से हटा दिया गया है।

डीजीसीए ने बताया कि यह बोइंग का बी-737 विमान था। उड़ान भरते समय ब्लीड स्विच ऑन नहीं करने के कारण केबिन के अंदर हवा का दबाव काफी कम हो गया जिससे 30 यात्रियों की नाक-कान से खून निकलने लगा और कई अन्य यात्रियों ने सिरदर्द तथा कान में दर्द होने की शिकायत की। इस दौरान यात्रियों की सीट के ऊपर लगे ऑक्सीजन मास्क अपने आप खुल गए।

पायलट ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए विमान को वापस मुंबई हवाई अड्डे पर उतारने का फैसला किया। चिकित्सा आपात स्थिति के कारण विमान को मुंबई में उतरने के लिए प्राथमिकता दी गयी तथा चिकित्सकों का एक दल पहले से वहां तैयार था।  जेट एयरवेज ने एक बयान जारी कर घटना पर दुख व्यक्त किया है। जेटएयरवेज के प्रवक्ता ने बताया कि वैकल्पिक उड़ान 144 यात्रियों के साथ जयपुर रवाना हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here