जम्मू के आरएस पुरा सेक्टर से मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल से गायब हुए बीएसएफ जवान नरेंद्र कुमार का शव मंगलवार शाम को ही बरामद कर लिया। जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी सैनिकों ने नरेंद्र को गोली मारने के बाद उनका गला भी रेत दिया था। इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है।

इस बर्बर घटना के बाद सुरक्षा बलों ने  पूरी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तथा नियंत्रण रेखा पर ”हाई अलर्ट जारी कर दिया। सीमा सुरक्षा बल ने अपने समकक्ष पाकिस्तान रेंजर्स के समक्ष सख्ती के साथ यह मुद्दा उठाया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हेड कॉन्स्टेबल नरेंद्र कुमार के शरीर में तीन गोलियों के निशान भी मिले हैं। कुमार का शव छह घंटे के बाद भारत पाक बाड़ के आगे मिल पाया क्योंकि पाकिस्तानी पक्ष ने सीमा पर सयंम बनाए रखने और बीएसएफ के खोजी दलों पर गोलीबारी न होना सुनिश्चित करने के आह्वान पर ”कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

Pakistani soldiers killed to BSF jawan in Jammu Kashmir and High alert on the border1

उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी रेंजर्स से लापता जवान का पता लगाने के लिए संयुक्त गश्त में शामिल होने को कहा गया था। लेकिन पाक रेंजर्स ने एक स्थान तक आने के बाद समन्वित कार्रवाई में शामिल न हो पाने के लिए इलाके में पानी जमा होने का बहाना बना दिया। तब बीएसएफ ने सूर्यास्त का इंतजार किया और जवान का शव चौकी तक लाने के लिए जोखिम भरा अभियान शुरू किया।

सुरक्षा बल के अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जवान के साथ क्रूरता की घटना संभवत: पहली है और सरकार, विदेश मंत्रालय एवं सीमा अभियान महानिदेशक ने इसे अत्यंत गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि समझा जाता है कि यह मुद्दा पाकिस्तानी समकक्षों के समक्ष भी उठाया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि बीएसएफ के गश्ती दल को मंगलवार की सुबह मैदान में लगी ”सरकंडे की लंबी लंबी घास काटने के लिए बाड़ के आगे जाना पड़ा था। दल पर पहली बार सुबह 10 बज कर करीब 40 मिनट पर गोली चलाई गई।

उन्होंने बताया कि बीएसएफ के जवान को पहले लापता घोषित कर दिया गया था। उसके शव का पता लगाने के लिए दिन भर भारतीय पक्ष की ओर से सीमा के दूसरी ओर फोन करने एवं संवाद के आदान-प्रदान करने का सिलसिला चलता रहा।

एक अधिकारी ने बताया कि जवान के शरीर पर तीन गोलियों के निशान हैं और उनका गला काटा गया है।  बीएसएफ और अन्य सुरक्षा बल सही समय पर जवाबी कार्रवाई करेंगे। बीएसएफ के जम्मू फ्रंटियर ने मंगलवार को इस घटना के संबंध में एक बयान जारी किया था लेकिन गला काटने जैसी जानकारी इसमें नहीं दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here