आज लौह पुरुष कहलाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142वीं जयंती पूरे देश में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।  इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु, गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम नेताओं ने भी सरदार पटेल को याद किया और उन्हें श्रधांजलि अर्पित की।

इस मौके पर पर देशभर में केंद्र सरकार की ओर से ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन करवाया जा रहा है। दिल्ली में पटेल चौक से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाई।

इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हम सब को सरदार पटेल के योगदान को भूलना नहीं चाहिए। पीएम ने कहा कि सरदार पटेल ने देश की आजादी के लिए जीवन दे दिया। उन्होंने डेस्क को जोड़ा पर लोगों ने उन्हें इतिहास से मियाने की कोशिश की। पीएम ने कहा, “आज की पीढ़ी को उनके बारे में बहुत कम बताया गया है पर उनका नाम इतिहास से कभी भी ओझिल नहीं होने वाला।”

pm Modi flags off 'run for unity' on sardar patel birthday anniversaryइसके अलावा पीएम ने अपने संबोधन के बाद वहां मौजूद लोगों के साथ देश की एकता की शपथ ली। इस दौरान उन्होंने लोगों से कहा कि सरदार साहब देश की आत्मा में विराजमान हैं, हमने एकता उन्हीं की दी हुई विरासत से सीखा है। पीएम ने कहा “विश्व की हर परंपरा को हमने अपने अंदर समेटा है। देश की एकता के लिए सरदार पटेल ने भागीरथ काम किया है। इसका पूरे देश को पता चलना चाहिए।

बता दें कि वैसे तो सरदार पटेल कांग्रेस के नेता थे, उस जमाने में जवाहर लाल नेहरू, महात्मा गांधी के साथ आजादी दिलवाने में उनकी भूमिका काफी अहम थी। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में नरेंद्र मोदी ने पटेल को लेकर इस तरह माहौल बनाया है कि मानो वह भारतीय जनता पार्टी के नेता ही रहे हों। मोदी लगातार कहते हैं कि महापुरुष किसी पार्टी के नहीं होते हैं, वो देश के होते हैं।

उनका सरदार प्रेम का सुबूत यह है कि उन्होंने 2013 में सरदार साहब की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के लिए देशभर के किसानों से लोहा मांगना शुरू किया। उस समय मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे और राष्ट्रीय राजनीति में अपने आप को पेश करने की कोशिश कर रहे थे। हालांकि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का काम अभी भी चल रहा है और जल्द ही पूरा भी होने को है।

इसके आलावा मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनते ही इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस का नाम दिया उधर रन फॉर यूनिटी की शुरुआत की। गौरतलब है कि हालही में उन्होंने गुजरात में सरदार सरोवर बांध का भी उद्घाटन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here