देश के कई राज्यों में भारी बारिश से भयंकर बाढ़ का कहर जारी है। जिसमें असम ऐसा राज्य है, जहां सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है। बाढ़ का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी आज असम पहुंचे हैं। जहां उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और बाढ़ से मारे जाने वालों के लिए दुख जताया।

बता दें कि बाढ़ से असम में अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। पीएम मोदी इससे पहले गुजरात दौरे पर थे।

बता दें कि हवाई दौरा करने के बाद पीएम मोदी ने गुवाहाटी में उत्तरपूर्वी राज्यों में आई बाढ़ पर अधिकारियों के साथ समीक्षा की है। बैठक में आसाम के अलावा अरुणाचल प्रदेश के अधिकारी भी शामिल हुए।

यहां स्टेट एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज कैम्पस में उन्होंने हर साल आने वाली बाढ़ से निपटने के तरीके तलाशने के लिए सीएम, राज्य के मंत्रियों और अफसरों के साथ मीटिंग की। राज्य के सीएम सर्बानंद सोनोवाल के मुताबिक, मोदी इस मसले पर दो सेशन में बातचीत करेंगे और शाम तक दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

असम दौरे से पहले मोदी ने यहां बाढ़-बारिश की वजह से मारे गए लोगों के परिवार वालों को 2-2 लाख रुपए मुआवजा देने का एलान किया। गंभीर रूप से जख्मी लोगों को भी 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। सोमवार को पीएमओ से की गई ट्वीट में यह जानकारी दी गई।

लेकिन कुछ ही देर में असम को केंद्र की ओर से एक भारी भरकम पैकेज दिए जाने की बात सामने आई।

असम के वित्त मंत्री हिमंत विश्वशर्मा ने बताया, ‘प्रधानमंत्री ने आज पूर्वोत्तर राज्यों के लिए कुल 2350 करोड़ रुपये के बाढ़ पैकेज की घोषणा की।’ इसका ब्योरा देते हुए शर्मा ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने बाढ़ से हुई क्षति की भरपाई के लिए राहत और पुनर्वास के लिए सभी पूर्वोत्तर राज्यों के लिये 2000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की है।

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के बाढ़ग्रस्त इलाको का भी दौरा कर चुके हैं और आज राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का जायजा ले रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here