भारत में जिस प्रकार हर रोज सोना-चांदी, दलहन-तिलहन, खोया के कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है ठीक उसी प्रकार से देश में 16 जून से पेट्रोल-डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय किए जाएंगे। 16 जून से केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर डायनैमिक दाम लागू करने वाली है। जिसके बाद देशभर के प्रत्येक पेट्रोल पंप पर हर दिन आपको पेट्रोल-डीजल के लिए अलग-अलग दाम चुकाने पड़ेंगे। तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ बैठक के बाद तेल विपणन कंपनियों ने पांच राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद यह निर्णय लिया है। जिसकी घोषणा एक-दो दिनों के अंदर हो सकती है।

बढ़ती कीमतों पर समीक्षा करेंगी ये कंपनियां

पिछले माह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव को लेकर तीन कंपनियों ने पांच शहरों (उदयपुर, चंडीगढ़, जमशेदपुर, पंड्डुचेरी और विशाखापत्तनम) में पायलट प्रोजेक्ट की प्रायोगिक तौर पर शुरुआत की थी। तेल कंपनियों की ओर से यह प्रोजेक्ट पूरे देश में लागू करने से पहले इन शहरों में ट्रायल के तौर पर इसलिए शुरु की गई ताकि वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों के उतार-चढ़ाव के आधार पर खुद को ढ़ाला जा सके। इस प्रोजेक्ट के तहत पेट्रोल और डीजल की कीमतों की प्रतिदिन की समीक्षा शुरु कर दी गई है। बता दें की भारत की तीन ऑयल कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान कॉर्पोरेशन 15 दिनों में तेल कीमतों की समीक्षा करते हैं और इसके आधार पर तेल की कीमतों को तय किया जाता है।

कॉर्पोरेशन कंपनियों की राय

कॉर्पोरेशन जगत की तीनों ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने सरकार के समक्ष अपनी यह राय रखी थी कि विकसित देशों में ऑयल कंपनियां प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है। जिसे की “डायनेमिक फ्यूल प्राइसिंग” कहा जाता है। उसी प्रकार भारत में भी रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा कर उसकी कीमत तय की जाएं। गौरतलब है कि भारत में कुल 58 हजार पेट्रोल पंप है जिसमें इन तीन कंपनियों की 95 फीसदी हिस्सेदारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here