कच्चे तेल के भाव में उछाल के चलते भारत में पेट्रोल- डीजल की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं…  पेट्रोल चार साल में सबसे महंगा हो गया.. जबकि डीजल की कीमत भी भाव खा रही है..  दिल्ली में पेट्रोल सोमवार को 73.83 रुपए प्रति लीटर और डीजल 64.69 रुपए प्रति लीटर हो गया..  अब ऐसे में ग्राहकों को उम्मीद है कि मोदी सरकार अपने वादे के अनुसार एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर पेट्रोल-डीजल की महंगाई से राहत दिलाएगी..  इंडियन बॉस्केट में क्रूड के भाव पिछले महीने औसतन 73 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रहे..

दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73 रुपये 83 पैसे है. जबकि एक लीटर डीजल 64 रुपये 69 पैसे प्रति लीटर

नोएडा में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75 रुपये 26 पैसे जबकि डीजल की कीमत 64 रुपये 94 पैसे हो गई है.

गाजियाबाद में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75 रुपये 15 पैसे जबकि एक लीटर डीजल अब 64 रुपये 83 पैसे में मिलेगा.

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के नए दाम 81 रुपये 69 पैसे होंगे जबकि डीजल 68 रुपये 88 पैसे प्रति लीटर होगा

कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 76 रुपये 54 पैसे प्रति लीटर हो गया जबकि डीजल के दाम 67 रुपये 38 पैसे प्रति लीटर तक जा पहुंचे.

इसके साथ ही चेन्नई में 76 रुपये 58 पैसे एक लीटर पेट्रोल की कीमत हुई जबकि डीजल 68 रुपये 23 पैसे प्रति लीटर हो गया

इस साल की शुरुआत में तेल मंत्रालय ने पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की मांग कर चुकी है। जिससे कि इंटरनेशनल मार्केट में तेल की बढ़ती कीमतों के प्रभाव से ग्राहकों को राहत दी जा सके। लेकिन वित्‍त मंत्री अरुण जैटली ने 1 फरवरी को अपने बजट में इस डिमांड पर कोई ध्‍यान नहीं दिया। साउथ एशियाई देशों में भारत  में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे ज्‍यादा है। इसकी वजह यह है कि भारत में पेट्रोल-डीजल की रिटेल कीमत में आधी हिस्सेदारी टैक्‍स की है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नवंबर 2014 और जनवरी 2016 के बीच एक्‍साइज ड्यूटी में 9 बार बढ़ोत्‍तरी की। जबकि ग्‍लोबल मार्केट में तेल की कीमतों में गिरावट थी… इसके बाद जेटली ने पिछले साल अक्‍टूबर में सिर्फ एक बार 2 रुपए प्रति लीटर एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की थी…  एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती के साथ ही केंद्र सरकार ने राज्‍य सरकारों को वैट में कटौती करने के लिए कहा था…  जिसके बाद केवल चार राज्‍यों महाराष्‍ट्र, गुजरात, मध्‍य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश ने वैट घटाया था..

—ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here