नोएडा के गेझा गांव में बृहस्पतिवार को गोवंश के अवशेष मिलने के बाद गांव वालों ने जमकर हंगामा किया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और गोवंश के अवशेष को मेडिकल जांच के लिए भेज दिया। ग्रामीणों ने सात मीट व्यापारियों समेत दस लोगों पर गोहत्या का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई है। जिसमें पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

सिटी मजिस्ट्रेट और जिला अभिहीत अधिकारी संजय शर्मा ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच की तो मीट दुकानदारों के पास लाइसेंस नहीं मिले और कई अनियमितताएं मिलीं। इससे मौके पर पांच दुकानों को सील करा दिया गया। पुलिस की मानें तो भंगेल गांव स्थित बारात घर के पास मीट मार्केट है और यहां पर 15-20 दुकानें हैं। 

गुरुवार को गेझा गांव के रहने वाले अभिषेक त्यागी बारात घर के पास से गुजरे तो उन्होंने खाली पड़ी जमीन पर कुछ पक्षी देखे। पुलिस को दी शिकायत में अभिषेक ने आरोप लगाया है कि वहां गोवंश के अवशेष व खून पड़ा हुआ था। जमीन पर गोवंश के बचाव के दौरान की गई मशक्कत के भी निशान थे। इससे प्रतीत हो रहा था यहां गोहत्या की गई है।

उन्होंने अपने कुछ साथियों और ग्रामीणों को घटना की जानकारी दी। इसके बाद मौके पर जुटी भीड़ ने नारेबाजी करके हुए जमकर हंगामा किया। हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को शांत कराकर पशु चिकित्सकों को कुछ अवशेष मेडिकल जांच के लिए भेजे और बाकी को गड्ढे में दबा दिया।

अभिषेक ने बारात घर के आसपास मीट की दुकान चलाने वाले 10 लोगों को नामजद कराया है। अभिषेक का आरोप है कि आरोपी मुर्गे और बकरे की आड़ में गोवंश का भी मीट बेच रहे थे। उन्होंने मांग की कि सभी दुकानों वहां से हटवाया जाए।

सीओ तृतीय श्वेताभ पांडे ने कहा कि ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए सात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करके पांच को गिरफ्तार कर लिया गया है। गौवंश के अवशेष मिले हैं। अब यह जांच का विषय है कि अवशेष पुराने हैं या नए। बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है और शांति बनाए रखने के लिए पुलिस-पीएसी तैनात की गई है। उन्होंने कहा कि आरोपियों के खिलाफ गोहत्या निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कराया गया है। आरोपियों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई के लिए भी एसएसपी और जिलाधिकारी को रिपोर्ट दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here