राजनीति और कला का क्षेत्र बिलकुल अलग अलग हैं। जब सरकार ने देश के हर स्कूल व मदरसों में स्वतंत्रता दिवस मनाने व जन-गण-मन गाने का आदेश जारी किया तो कुछ विरोध के स्वर भी उभरे हैं। पर कला की कोई सीमा नहीं होती। कला सदैव ही उन्मुक्त रही है और जब भी शांति और अमन का संदेश देने की बात आएगी, तब इससे उम्दा कोई और हथियार नहीं होगा। कल जहां भारतीय मुल्क के गायकों ने पाकिस्तानी राष्ट्रगान गाकर पकिस्तान को  स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी थी वहीं आज पाकिस्तानी गायकों ने भारतीय राष्ट्रगान गा कर हमें 70वे स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। हैं न यह अमन और चैन का संदेश देने का बेहतरीन तरीका!

गौरतलब है कि भारत कल यानी 15 अगस्त को और पाकिस्तान आज यानी 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है। दोनों देशों के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत और पाकिस्तान के गायक कलाकरों ने अमन और शांति का संदेश देता हुआ यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

बता दें कि यह वीडियो मशहूर फेसबुक ग्रुप वॉयस ऑफ राम ने जारी किया है और इसे मुंबई में रहने वाले राम सुब्रमण्यम ने बनाया है।

इस वीडियो की शुरूआत इस लाइन के साथ होती है जिसमें कहा गया है – जब हम अपनी सरहदों को कला के लिए खोल देते हैं तो उसके साथ ही अमन भी आता है। इसके बाद दोनों देशों के सिंगर्स दोनों मुल्कों के राष्ट्रगान को आवाज देते हैं। वीडियो के आखिर इस वीडियो में लिखा हुआ आता है कि आओ शांति के लिए एक साथ खड़े हों।

वीडियो में भारत की ओर से इसमें सिद्धार्थ बसरुर, इशिता चक्रवर्ती, संजीता भट्टाचार्य, निखिल डिसूजा, अरुण हरिदास कामथ, मेहर मिस्त्री, आदिल मैनुअल, राघव और अर्जुन ने अपनी आवाज दी है। जबकि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की ओर से अलिशिया जियास, नताशा बेग, जे अली और जीशान अली ने आवाज दी है। अब तक इस वीडियो को तीन लाख से ज्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है।

हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच बंटवारे के समय से ही एक ऐसी लकीर खिंची हुई है जिसे मिटाना अब नामुमकिन सा है लेकिन फिर भी दोनों देशों के कुछ ऐसे लोग हैं जो इस लकीर को धुंधला करने की कोशिश करते रहते हैं। ऐसे लोग उसी जज्बे को लगातार आवाज देते हैं जहां सीमाओं पर सेनाएं जितनी भी लड़ाई लड़े पर इनका दिल, इनकी कला  शांति, अमन, चैन और सद्भावना को आवाज़ देना बंद नहीं करती। और ऐसे तमाम ज़ज्बे को हमारा सलाम है।

[vc_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=NeP0ua6m814″]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here