पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मां को पाकिस्तान जाने का वीजा मिल सकता है। पाकिस्तानी मीडिया ने गुरुवार को यह दावा किया कि विदेश मंत्रालय कुलभूषण जाधव की मां को वीजा दिए जाने पर विचार कर रहा है। हालांकि पाकिस्तानी मीडिया के दावा करने के कुछ देर बाद ही भारत के विदेश मंत्रालय ने इस बात का खंडन कर दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने प्रेस कांफ्रेंस में यह साफ तौर पर कहा कि पाकिस्तान की तरफ से जाधव को काउंसलर एक्सेस दिए जाने या उनकी मां को वीजा दिए जाने के संबंध में अभी तक पाक की तरफ से कोई प्रगति नहीं हुई है। इससे पाक का दोहरा रवैया साफ जाहिर हो जाता है।

गौरतलब है कि इसी सोमवार को भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तानी विदेशमंत्री सरताज अज़ीज पर जमकर गुस्सा बरसाते हुए उन पर साधारण शिष्टाचार नहीं निभाने का आरोप लगाया था। सुषमा ने एक पत्र के जरिए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मां को वीजा दिए जाने का आग्रह किया था लेकिन पाकिस्तान की ओर से उस खत का कोई जवाब नहीं आया। इसके बाद सुषमा स्वराज ने एक के बाद एक लिखे नौ ट्वीट में बताया कि उन्होंने सरताज अज़ीज़ को ‘व्यक्तिगत पत्र’ लिखा था, लेकिन “श्री अज़ीज़ ने मेरे खत का जवाब देने तक का साधारण शिष्टाचार भी नहीं निभाया…।”

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाए जाने के बाद एक जून को पाकिस्तान ने कहा कि भारतीय नागरिक को तब तक फांसी नहीं दी जाएगी, जबतक उसकी सभी दया याचिकाओं पर सुनवाई पूरी नहीं हो जाती। विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि आईसीजे के स्थगन के बावजूद जाधव तब तक जिंदा रहेगा, जब तक उसके दया के अधिकार के तहत की गई अंतिम याचिका पर फैसला नहीं आ जाता, जिसमें पहले चरण में सेना प्रमुख और बाद में पाकिस्तानी राष्ट्रपति के पास याचिका दायर करने का अधिकार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here