दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार एक बार फिर कटघरे में खड़ी है। सुप्रीम कोर्ट कमेटी ने आरोप लगाया है कि आम आदमी पार्टी के कारण 12 राज्यों को ऑक्सीजन की कमी से गुजरना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट कमेटी का कहना है कि देश जब ऑक्सीजन की भारी किल्लत से जूझ रहा था तब केजरीवाल सरकार ने इस्तेमाल से अधिक ऑक्सीजन की मांग की थी। यही कारण है कि अन्य राज्यों में ऑक्सीजन की किल्लत हुई।

बता दें कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को लेकर केजरीवाल सरकार खूब हल्ला मचा रही थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से 5 मई को दिल्ली को 700 मिट्रिक टन ऑक्सिजन मुहैया कराने का आदेश दिया था तब सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि फॉर्म्युले के मुताबिक दिल्ली को 414 मीट्रिक टन ऑक्सिजन की ही जरूरत है।

सुप्रीम कोर्ट ने इसके साथ म्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया की अध्यक्षता में एक टीम भी बना दी। सुप्रीम कोर्ट ने इस टीम से यह पता करने को कहा कि मुंबई में जब दूसरी लहर की कोविड महामारी पीक पर थी तब सिर्फ 275 मिट्रिक टन ऑक्सिजन की जरूरत पड़ी। उस वक्त मुंबई में 95 हजार कोविड मरीज थे। ऐसे में दिल्ली को पीक टाइम में 95 हजार मरीज के लिए 900 मीट्रिक टन ऑक्सिजन की जरूरत कैसे पड़ गई।

इस मामले की जब जांच हुई तो बड़ा खुलासा हुआ। कमेटी ने दिल्ली सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया है। कमेटी ने रिपोर्ट को पेश करते हुए बताय कि ‘भारी गड़बड़ी पकड़ी गई है। बेड कपैसिटी के आधार पर तय फॉर्म्युले के मुताबिक दिल्ली को 289 मिट्रिक टन ऑक्सिजन की जरूरत थी, लेकिन दिल्ली सरकार ने 1,140 मिट्रिक टन ऑक्सिनन की खपत का दावा किया था जो जरूरत से चार करीब गुना है।’ ध्यान रहे कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 13 मई को कहा था कि अब दिल्ली के पास अतिरिक्त ऑक्सिजन है जिसे दूसरे राज्यों को दिया जा सकता है। उन्होंने बताया था कि दिल्ली सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर कहा है कि उसके पास अतिरिक्त ऑक्सिजन है और इसे दूसरे राज्यों को भी दिया जा सकता है। रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि दिल्ली सरकार के मुताबिक, 183 अस्पतालों को 1,140 मीट्रिक टन ऑक्सिजन की जरूरत पड़ी थी, जबकि इन्हीं अस्पतालों ने बताया कि उन्हें सिर्फ 209 मीट्रिक टन ऑक्सिजन की जरूरत थी।

खबर बाहर आते ही बीजेपी, आम आदमी पार्टी पर हमलावर हो गई है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर लिखा, सुप्रीम कोर्ट की ऑडिट टीम ने पाया कि जब 12 राज्य ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे थे तब दिल्ली सरकार ने जरुरत से चार गुना अधिक ऑक्सीजन की मांग की थी..उम्मीद है उस मुद्दे पर बात की जाएगी

इस मुद्दे पर केजरीवाल सरकर चारों तरफ से घिर गई है। सरकार पर 12 राज्यों को प्रभावित करने का आरोप लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here