Operation Ganga के तहत 18 हजार भारतीयों की हुई है वतन वापसी: केंद्र सरकार

0
384
Operation Ganga
Operation Ganga

Operation Ganga: रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है। इस बीच यूक्रेन में फंसे लोगों की वतन वापसी को लेकर भारत सरकार मजबूती से कार्य कर रही है। इसी कड़ी में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत 18,000 भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से सुरक्षित भारत लाया जा चुका है। बीते 24 घंटो में 15 फ्लाइटे भारत आई हैं। अगले 24 घंटो के लिए 18 फ्लाइटों को यूक्रेन भेजा जाएगा।

Operation Ganga के तहत 18 फ्लाइट हैं शेड्यूल

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमारी पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद कुल 18,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन से भारत लौटे हैं। ऑपरेशन गंगा के तहत 30 उड़ानें अब तक यूक्रेन से 6,400 भारतीयों को लेकर भारत पहुंचीं हैं। अगले 24 घंटों में 18 और फ्लाइट शेड्यूल हैं। अरिंदम बागची ने कहा कि शुरुआत में 20,000 भारतीय नागरिकों का पंजीकरण किया गया था, लेकिन कई ऐसे भी थे जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया था। हमारा अनुमान है कि कुछ सौ नागरिक अभी भी खार्किव में रह रहे हैं। हमारी प्राथमिकता छात्रों को सुरक्षित रूप से बाहर ले जाना है।

Operation Ganga
Operation Ganga

नागरिकों को वापस लाने के लिए किया जा रहा है प्रयास

अरिंदम बागची ने कहा कि हमारे पास वहां पर बंधक बनाकर रखने की कोई भी जानकारी नहीं है। भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हमें जो रूट सुविधाजनक लगेगा हम वहां से उन्हें निकालेंगे। यूक्रेन से बाहर निकलने के बाद ज्यादा परेशानी नहीं है। उड़ानों की यह संख्या उन बड़ी संख्या में भारतीयों को दर्शाती है जो यूक्रेन से पार कर गए हैं और अब पड़ोसी देशों में हैं। हम इन सभी भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द भारत वापस लाने के प्रयास कर रहे हैं। इनमें 3 फ्लाइट भारतीय वायुसेना C-17 है बाकी के कमर्शिलय फ्लाइट हैं, जिनमें एयर इंडिया, ईंडिको,स्पाइस जेट, गो एयर और गो फर्स्ट के फ्लाइट है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here