Omicron Updates:भारत में अब तक 37 मामले, वैज्ञानिकों का दावा-Booster Dose होगा कारगार

0
304
Omicron cases
Omicron cases

Omicron Updates:भारत में अब तक 37 मामले सामने आए हैं। खबरों के अनुसार रविवार को 4 नए मामले सामने आए। इधर वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोविड-19 (Covid-19) रोधी बूस्टर डोज़ (Booster Dose) से एंटीबॉडी (Antibodies) की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे ओमिक्रोन संक्रमण से बचाव की संभावना में इजाफा होता है।

Omicron वेरिएंट के क्या हैं लक्षण?

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में कोरोना के रुप B.1.1529 मिले नए वेरिएंट Omicron को काफी खतरनाक बाताय जा रहा है। इस वेरिएंट से पूरी दुनिया डरी हुई है। वायरस अब तक  इटली, जर्मनी, हॉंग कॉंग, इजिप्ट, इजरायल, कनाडा, बेल्जियम जैसे कई देशों में पहुंच चुका है। जानकारों का कहना है कि यह अब तक का सबसे खतरनाक वेरिएंट है। अब इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने भी वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ ने इस वेरिएंट को Omicron नाम दिया है।

पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के आए 7,774 नए मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में 7,774 नए कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए और 306 मौतों की सूचना मिली है। भारत में अब कोविड मामलों की कुल संख्या 34,215,076 हो गई है। वहीं कोरोना से अब तक कुल 47,543,4 लोगों की मृत्यु हुई है। देश में 92,281 कोरोना केस एक्टिव हैं। कोविड-19 के नए वैरियंट ओमिक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ रहा है। देश में ओमिक्रॉन के अब 33 मामले हो गए हैं। Maharashtra में सबसे ज्‍यादा 17 ओमिक्रॉन के मामले मिले हैंं। राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक जैसे राज्‍यों में भी लोग इस वैरियंट की चपेट में आए हैं।

132 करोड़ टीके लगे

को-विन डैशबोर्ड से मिले डेटा के मुताबिक अब तक 132 करोड़ कोरोना के टीके लग चुके हैं। देश में 51.48 करोड़ लोगों को दो डोज लग चुके हैं।

ये भी पढ़ेंOmicron वेरिएंट के क्या हैं लक्षण? कैसे होगा इलाज? पढ़िए South Africa की Dr Coetzee ने क्या कहा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here