अरविंद केजरीवाल के बाद विपक्षी दलों ने शुरू की नोटों पर सियासत, गांधी के साथ अम्बेडकर की फोटो लगाने की मांग

0
137
Note Photo Controversy: अरविंद केजरीवाल के बाद विपक्षी दलों ने शुरू की नोटों पर सियासत, गांधी के साथ अम्बेडकर की फोटो लगाने की मांग
Note Photo Controversy: अरविंद केजरीवाल के बाद विपक्षी दलों ने शुरू की नोटों पर सियासत, गांधी के साथ अम्बेडकर की फोटो लगाने की मांग

Note Photo Controversy: बीते बुधवार को आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के नोट पर फोटो लगाने की मांग करने के बाद से ही नोटों पर सियासत शुरू हो गई है। केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के नोटों पर गांधी के साथ लक्ष्मी-गणेश की फोटो लगाने की मांग की थी। अब कांग्रेस की ओर से भी नोटों पर तस्वीर लगाने को लेकर एक बयान सामने आया है। इतना ही नहीं बसपा भी इस मामले में अपना पक्ष रखने में पीछे नहीं रही है।

Note Photo Controversy: मनीष तिवारी ने किया ट्वीट

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने नोट पर फोटो को लेकर एक ट्वीट किया है। दरअसल उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा, “करेंसी नोटों की नई सीरीज पर डॉ. बाबा साहब आम्बेडकर की तस्वीर क्यों न हो? एक तरफ महान महात्मा गांधी और दूसरी तरफ डॉ. आम्बेडकर होने चाहिए। अहिंसा, संविधानवाद और समतावाद एक अद्वितीय संघ में विलीन हो रहे हैं जो आधुनिक भारतीय प्रतिभा को पूरी तरह से जोड़ देगा।”

इसके बाद बसपा प्रमुख मायावती के भतीजे आकाश आनंद ने बुधवार को एक ट्वीट कर नोटों पर फोटो को लेकर एक नई मांग रख दी है। उन्होंने ट्वीट किया, “हिल्टन यंग कमीशन के समक्ष डॉ. बाबा साहब आम्बेडकर द्वारा निर्धारित और प्रस्तुत दिशानिर्देशों के अनुसार एक अप्रैल 1935 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अस्तित्व में आया था। इसलिए अगर भारतीय करेंसी पर किसी की तस्वीर होनी चाहिए तो वो बाबासाहेब की तस्वीर होनी चहिए।”

Note Photos Controversy: केजरीवाल की मांग पर गर्माई सियासत

अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉनफ्रेंस कर लक्ष्मी-गणेश की फोटो लगाने की मांग की थी जिसके बाद से विपक्ष ने केजरीवाल को घेरना शुरू कर दिया है। केन्द्र सरकार के साथ ही कांग्रेस और सपा ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने ट्वीट करते हुए अरविंद केजरीवाल पर तंज कसा। उन्होंने लिखा, “आखिरकार लक्ष्मी के पुजारी केजरीवाल जी की बात होंठों पर आ ही गई । बहाना चाहे नोटों पर छापने का हो परन्तु हर काम करने से पहले लक्ष्मी रहेगी तो आंखों के सामने। इसे कहते हैं भक्ति। केजरीवाल तेरी माया अपरंपार।”

संबंधित खबरें:

केजरीवाल की Bank Notes पर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की फोटो लगाने की मांग, जानिए भारत में नोटों के इतिहास के बारे में…

Arvind Kejriwal ने केंद्र सरकार से की अपील, “नोट पर हो लक्ष्मी-गणेश जी की तस्वीर “, बताई यह वजह…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here