जुलाई 2017 में देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा, राष्ट्रपति पद की इस दौड़ में कई बड़े-बड़े नेताओं के नाम उम्मीदवार के तौर पर सामने आ रहे हैं। हालांकि बीजेपी ने अभी तक राष्ट्रपति पद के लिए किसी भी उम्मीदवार के नाम का खुलासा नहीं किया है। कुछ दिनों पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने फिर से राष्ट्रपति पद का कार्यभार सभांलने से साफ इंकार कर दिया था।

राष्ट्रपति पद उम्मीदवार के लिए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वेंकैया नायडू, शरद यादव,सी पी ठाकुर वेंकैया नायडू जैसे और भी कई नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं। लेकिन इस चर्चा के बीच केंद्रिय मंत्री वेंकैया नायडू ने भी खुद को इस दौड़ से बाहर कर दिया है। वेकैंया नायडू ने राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने से साफ मना कर दिया है। मंगलवार को मीडिया के सवाल पूछने पर वेंकैया नायडू ने बड़े ही मजाकिया तरीके से इस बात को स्पष्ट किया कि वह इस उम्मीदवार पद से खुद को बाहर रखते हैं। वेंकैया नायडू ने कहा कि ‘न तो राष्ट्रपति बनना चाहते हैं, और न ही उपराष्ट्रपति वह ऊषा पति होकर ही खुश हैं’। बता दें कि ऊषा वेंकैया नायडू की पत्नी का नाम है। वेंकैया नायडू ने यह बात तब स्पष्ट की जब उनका नाम राष्ट्रपति पद उम्मीदार के लिए काफी चर्चा में है। दरअसल इसके पीछे का एक कारण यह भी है कि बीजेपी लगातार दक्षिण की राजनीति में अपनी पैठ बढ़ाने की कोशिश कर रही है और वेंकैया आंध्र प्रदेश और तेंलगाना का एक बड़ा चेहरा है जिसका फायदा बीजेपी को भी हो सकता है।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बीजेपी ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं लेकिन उम्मीदवार के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के अलावा भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी का नाम भी सामने आता रहा है। इसके अलावा पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के करीबी थावर चंद गहलोत का नाम भी उम्मीदवार के नामों में आगे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here