NEET PG Counseling को लेकर Supreme Court में सुनवाई, काउंसलिंग की तारीख जल्द घोषित होने की उम्मीद

0
425
NEET PG Counseling 2021
NEET PG Counseling 2021

40 हजार से अधिक डॉक्टर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि जल्द ही Supreme Court NEET PG 2021 Counseling में हुई देरी के मामले में फैसला लेने वाला है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में लंबित मामले के कारण नीट परिणाम पर आधारित काउंसलिंग में देरी हो रही है। हालांकि, अब जल्द ही काउंसलिंग की तारीख घोषित होने की उम्मीद है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 9

केन्द्र ने किया था Supreme Court से अनुरोध

जल्द सुप्रीम कोर्ट NEET-AIQ में EWS/OBC कोटा से जुड़े मामले में कोई फैसला सुनाएगा। सुनवाई से यह निर्धारित होने की संभावना है कि NEET PG Counseling प्रक्रिया कब शुरू होगी। न्यायमूर्ति DY Chandrachud और न्यायमूर्ति AS Bopanna की पीठ इस मामले पर विचार कर रही है।

NEET में देरी के खिलाफ Resident Doctors के विरोध को देखने के बाद केंद्र ने सोमवार को ही Supreme Court से EWS श्रेणी से संबंधित मामले में सुनवाई का समय निर्धारित करने का अनुरोध किया था। जिस समय सुप्रीम कोर्ट ने “कुछ तात्कालिक कारण” का हवाला देते हुए आज यानी 5 जनवरी, 2022 को नीट पीजी काउंसलिंग की तारीखों में देरी के मामले की सुनवाई के लिए सहमति जताई थी। मामले की सुनवाई का फैसला पहले 6 जनवरी को किया गया था।

Supreme Court of India
Supreme Court

NEET PG Counseling 2021 जल्द शुरू होने की संभावना

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली NEET PG काउंसलिंग 2021 जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि, वे काउंसलिंग के लिए जरूरी Documents तैयार रखें। PG Counseling Online Registration आयोजित किया जाएगा। NEET PG काउंसलिंग 2021 कई राउंड में आयोजित की जाएगी और हर राउंड के लिए Seat Allotment Result जारी किया जाएगा। इससे संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर विजिट करते रहें।

कल भी जारी रहेगी सुनवाई

याचिकाकर्ताओं की ओर से Senior Advocate Shyan Divan ने EWS और OBC कोटा लागू करने के लिए 29 जुलाई की अधिसूचना का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि यह “खेल के बीच में नियमों को बदलने” जैसा है क्योंकि आरक्षण नीति परीक्षा की अधिसूचना के बाद पेश की गई थी। Divan ने कहा कि जो भी स्कीम है उसमें कोई भी परिवर्तन केवल सुप्रीम कोर्ट के द्वारा किया जा सकता है, न ही कोई राज्य या केंद्र सरकार और न ही कोई हाइकोर्ट ही इसमें परिवर्तन कर सकता है।

Divan ने कहा कि ग्रेजुएशन प्रवेश पूरी तरह से योग्यता पर आधारित होना चाहिए और आरक्षण न्यूनतम होना चाहिए। इन सभी बातों को सुनने और समझने के बाद सुनवाई को कल भी जारी रखा जाएगा।

Doctors Protest, Supreme Court
Protest over NEET (Pic: ANI)

NEET PG काउंसलिंग 2021 पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज

  • NTA NEET Score Rank और NEET 2021 Score Board।
  • NTA NEET 2021 Admit Card
  • उम्मीदवार के आयु प्रमाण के लिए Birth Certificate या कक्षा 10वीं की Mark sheet
  • Qualifying Exam के लिए कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा की Marksheet।
  • कोई भी Photo ID Proof जैसे Aadhar Card, PAN Card, Driving License आदि।
  • 8-10 PassPost Size Color Photo।
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों का जाति प्रमाण पत्र और PwD प्रमाण-पत्र आवश्यक है।

यह भ पढ़ें:

RBI SO Cadre 2022 में निकाली गई भर्तियां, यहां जानें Eligibility Criteria..

NEET MDS 2022 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, यहां जाने डिटेल्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here