वैसे तो भारत सहित पूरी दुनिया जानती है कि मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान का हाथ था लेकिन कहते हैं न कि जब तक मुजरिम खुद अपना गुनाह कबूल न ले, तब तक वो अनपे को बेगुनाह साबित करने में लगा रहता है। लेकिन अब ये रास्ता भी पाकिस्तान के लिए बंद हो गया है क्योंकि अब उसने अपना गुनाह कबूल लिया है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ  ने माना है कि साल 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तानी आतंकियों का हाथ था। नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के अखबार द डॉन को दिए एक इंटरव्यू में यह बात स्वीकारी है। नवाज ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार की मदद से आतंकी सीमा पार करके भारत में पहुंचे थे और मुंबई हमले को अंजाम दिया था। बता दें कि उस समय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खुद नवाज शरीफ ही थे।

नवाज शरीफ के इस कबूलनामे के बाद भारत सहित पूरी दुनिया में हलचल देखने को मिली। हालांकि अभी किसी अन्य देश का कोई बयान इस पर नहीं आया है। लेकिन भारत की मोदी सरकार के मंत्री हंसराज अहीर ने कहा कि हम नवाज शरीफ के कबूलनामे का इंतजार नहीं कर रहे थे। हम हमेशा से ही कहते आ रहे हैं कि भारत में आतंकी हमलों के पीछे पाकिस्तान का हाथ होता है। उन्होंने कहा कि शरीफ के बयान से यह उम्मीद की जा सकती है कि पाकिस्तान की सरकार इस बात को समझेगी कि हम आतंकवाद के खिलाफ लगातार लड़ाई लड़ रहे हैं और आगे भी लड़ते रहेंगे।

नवाज शरीफ ने पाकिस्तानी मीडिया को दिए अपने इंटरव्यू में कहा कि ‘आप तब तक किसी देश को नहीं चला सकते जब तक वहां दो या तीन समानांतर सरकारें चल रही हों। यह रोकना होगा। सिर्फ एक ही सरकार हो सकती है, जो संवैधानिक प्रक्रिया से चुनी गई हो।’ नवाज ने आगे कहा, ‘आतंकी संगठन सक्रिय हैं, क्या हमें उन्हें सीमा पार करने और मुंबई में 150 लोगों की हत्या करने की इजाजत दे देनी चाहिए? मुझे बताइए।’ रावलपिंडी आतंकरोधी अदालत में मुंबई हमलों का ट्रायल लंबित होने का हवाला देते हुए नवाज ने कहा, ‘हमने सुनवाई क्यों नहीं पूरी की?’ बता दें कि पाकिस्तान इस बात से हमेशा इनकार करता रहा है कि 2008 के मुंबई हमलों में उसकी कोई भूमिका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here