National War Memorial Day: सेना प्रमुखों ने शहीद सैनिकों को पुष्पांजलि किया अर्पित

0
392
National War Memorial Day
National War Memorial Day

National War Memorial Day: आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक दिल्ली अपनी तीसरी वर्षगांठ मना रहा है। प्रधाममंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे 25 फरवरी, 2019 को राष्ट्र को समर्पित किया था। यह स्वतंत्रता के बाद से वीर सैनिकों के बलिदान का प्रमाण है। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक दिवस के मौके पर सेना प्रमुख और रक्षा सचिव ने स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित किया। बता दें कि रक्षा सचिव अजय कुमार और सेना प्रमुखों नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया।

शहीदों के सम्मान में मनाया जाता है National War Memorial Day

गौरतलब है कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक भारत में एक राष्ट्रीय स्मारक है जो स्वतंत्र भारत के सशस्त्र संघर्षों में लड़ने वाले भारतीय सेना के सैनिकों को याद करने के लिए बनाया गया है। पाकिस्तान और चीन के साथ सशस्त्र संघर्षों के साथ-साथ गोवा में 1961 के युद्ध, ऑपरेशन पवन, और ऑपरेशन रक्षक जैसे अन्य अभियानों के दौरान मारे गए सशस्त्र बलों के कर्मियों के नाम स्मारक की दीवारों पर सुनहरे अक्षरों में अंकित हैं।

download 15 6
National War Memorial Day

National War Memorial Day: पीएम ने किया था राष्ट्र को समर्पित

यह स्मारक 40 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और भारत सरकार द्वारा इंडिया गेट, नई दिल्ली के पास मौजूदा छतरी चंदवा के आसपास बनाया गया था। स्मारक की दीवार सजी हुई है और मौजूदा सौंदर्यशास्त्र के अनुरूप है। बताते चलें कि यह जनवरी 2019 में पूरा हुआ और 25 फरवरी 2019 को स्मारक में आयोजित एक उद्घाटन समारोह में अनावरण किया गया, जहां भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) और भारत के तीन चीफ ऑफ स्टाफ भी उपस्थिति थे।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here