National Voters Day: राष्ट्रीय मतदाता दिवस की कैसे हुई शुरुआत? पढ़ें इतिहास और थीम

0
684
National Voters Day
National Voters Day

National Voters Day: कहते हैं जनता का भविष्य जनता के हाथ में है। क्योंकि उनके पास अपने लिए सरकार चुनने का अधिकार है। एक लोकतांत्रिक देश (Democratic Countrie) में सरकार बनाने के लिए सबसे बड़ी और अहम भूमिका मतदाताओं की होती है। मतदाता अपने कीमती वोट के जरिए पांच साल के लिए किसी दल या पार्टी को सत्ता में लाते हैं। मतदान कर के मतदाता लोकतांत्रिक सरकार बनाने में अपना अहम योगदान देते हैं। आज यानी मंगलवार 25 जनवरी को हर साल देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) मनाया जाता है। भारत में मतदान को लेकर लोगों के कम होते रुझान को देखते हुए मतदान दिवस की शुरुआत की गई थी।

National Voters Day की शुरुआत

National Voters Day:
National Voters Day:

मतदाता दिवस को मनाने की सबसे बड़ी वजह लोगों को वोट की प्रति जागरूक करना है। इसके अलावा निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) का मुख्य उद्देश्य था कि देश में सभी मतदाता केंद्र वाले इलाके में हर साल सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाए, जिनकी उम्र 1 जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी है।

चुनाव आयोग के 61वें स्थापना दिवस पर 25 जनवरी 2011 को भारत की पहली महिला तत्कालीन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारंभ किया था। भारत निर्वाचन आयोग पूरे देश में इस बार अपना 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने जा रहा है।

National Voters Day Theme

National Voters Day:
National Voters Day:

इस साल के राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘चुनावों को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना’ है। हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस साल कोरोना के कारण कोई कास कार्यक्रम आयोजित नहीं किय गया है।

हमारे देश का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। इस दिन भारत एक गणतांत्रिक देश बना। इसके ठीक एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई। भारत निर्वाचन आयोग का कार्य भारत में निष्पक्ष रूप से लोकतांत्रिक चुनाव को पूरा करवाना है। भारतीय निर्वाचन आयोग के 61वें स्थापना दिवस अर्थात वर्ष 2011 के साथ इस दिवस की शुरुआत हुई। वर्ष 2011 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने इस दिन को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here