Atal Bridge: PM मोदी करेंगे आज साबरमती रिवरफ्रंट FOB का उद्घाटन, जानें क्या है ब्रिज की खासियत?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त को सुबह करीब 10 बजे भुज में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री भुज में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

0
209
Atal Bridge: PM मोदी करेंगे आज साबरमती रिवरफ्रंट FOB का उद्घाटन, ये है ब्रिज की खासियत
Atal Bridge: PM मोदी करेंगे आज साबरमती रिवरफ्रंट FOB का उद्घाटन, ये है ब्रिज की खासियत

Atal Bridge: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दो दिवसीय दौरे के तहत गुजरात जाएंगे। पीएम मोदी शाम 5:30 बजे अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्सव को संबोधित करेंगे। साथ ही साबरमती रिवरफ्रंट पर एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच बने अटल फुट-ओवर ब्रिज (FOB) का उद्घाटन करेंगे। यह ब्रिज पर्यटकों को ध्यान में रखकर बेहद आकर्षक ढंग से बनाया गया है।

300 मीटर का ये ब्रिज साबरमती रिवरफ्रंट के ईस्ट और वेस्ट को जोड़ता है। यह ब्रिज मल्टीलेवल कार पार्किंग और ईस्ट और वेस्ट बैंक पर विकास को नई दिशा देगा। यहां कला और सांस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। इस ब्रिज का डिजाइन बेहद आकर्षक है।

Atal Bridge: PM मोदी करेंगे आज साबरमती रिवरफ्रंट FOB का उद्घाटन, ये है ब्रिज की खासियत
Atal Bridge

Atal Bridge: ये है फुटओवर ब्रिज की खासियत

  • साबरमती नदी पर एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच फुट ओवर ब्रिज बनाया गया है।
  • 74 करोड़ रुपये की लागत से इसे तैयार किया गया है।
  • इस ब्रिज की सहायता से पैदल यात्री और साइकिल सवार आसानी से पूर्व और पश्चिम तट के बीच आ-जा सकेंगे।
  • इसमें इंजीनियरिंग का कौशल नजर आएगा।
  • पुल पर निचले और ऊपरी सैरगाह से पहुंचा जा सकता है।
  • अहमदाबाद के लोग बिना ट्रैफिक के शांति से रिवरफ्रंट का आनंद ले सकेंगे।

Atal Bridge: ऐसा है फुटओवर ब्रिज

इस खूबसूरत ब्रिज की कुल लंबाई 300 मीटर और चौड़ाई पुल के सिरों पर 10 मीटर और पुल के बीच में 14 मीटर है। इसका इंटरमीडिएट स्पैन 100 वर्ग मीटर है। इसका डिजाइन 2600 टन वजन लोहे के पाइप स्ट्रक्चर, रंगीन छत, लड़की का फर्श, ग्रेनाइट फर्श, फ्लांटर्स, स्टेनलेस स्टील और कांच की रेलिंग से बना है जो इसके एक अलग पहचान देगा। इस ब्रिज पर कैफ़ेटेरिया, बैठने की उचित व्यवस्था भी की गई है। रात के समय इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए इसमें रंग बदलने वाली एलईडी लाइट्स भी लगाई गई है।

Atal Bridge: कल भुज जाएंगे पीएम

Atal Bridge: PM मोदी करेंगे आज साबरमती रिवरफ्रंट FOB का उद्घाटन, ये है ब्रिज की खासियत
Atal Bridge

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त को सुबह करीब 10 बजे भुज में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री भुज में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। भारत में सुजुकी के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पीएम शाम करीब 5 बजे गांधीनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

Atal Bridge: इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और उद्घाटन

प्रधानमंत्री भुज में करीब 4400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। साथ ही सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर का उद्घाटन करेंगे। इस नहर की कुल लंबाई लगभग 357 किमी है। नहर के एक हिस्से का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 2017 में किया था और बाकी हिस्से का उद्घाटन अब किया जा रहा है।

Atal Bridge: PM मोदी करेंगे आज साबरमती रिवरफ्रंट FOB का उद्घाटन, ये है ब्रिज की खासियत
Atal Bridge

ये नहर कच्छ में सिंचाई की सुविधा प्रदान करने और कच्छ जिले के सभी 948 गांवों और 10 कस्बों में पेयजल उपलब्ध कराने में मदद करेगी। प्रधानमंत्री मोदी सरहद डेयरी के नए स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग प्लांट, भुज में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, गांधीधाम में डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर कन्वेंशन सेंटर, भुज में 2 सबस्टेशन नखत्राणा आदि का उद्घाटन करेंगे।

Atal Bridge: ‘वीर बालक स्मारक’ का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री भुज-भीमासर रोड सहित 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इसके अलावा रविवार को कच्छ के अंजार कस्बे में पीएम मोदी ‘वीर बालक स्मारक’ का उद्घाटन करेंगे। ये वही स्थान हैं जहां 26 जनवरी 2001 में आए भूकंप में कच्छ के अंजार में एक रैली में भाग लेने के दौरान 185 स्कूली बच्चे और 20 शिक्षक मलबे के नीचे दब गए थे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here