Pandora Papers की जांच में Sachin Tendulkar और Anil Ambani का सामने आया नाम, जानिए क्या है पूरा मामला…

0
308

Pandora Papers : भारत के महान खिलाड़ी और क्रिकेट के भगवान Sachin Tendulkar, रिलायंस ADAG प्रमुख अनिल अंबानी (Anil Ambani) और बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar Shaw) का नाम Pandora Papers के मामले में सामने आया है। रिर्पाट के अनुसार सचिन तेंदुलकर, पत्नी अंजली तेंदुलकर और ससुर आनंद मेहता के नाम पर BVI में कुछ कंपनियां थीं।

पनामा लॉ फर्म एल्कोगल के रिकॉर्ड की जांच के अनुसार, सचिन तेंदुलकर, उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर और ससुर आनंद मेहता बीवीआई-आधारित सास इंटरनेशनल लिमिटेड के Beneficial Owner और निदेशक थे। पेंडोरा रिकॉर्ड में सास इंटरनेशनल लिमिटेड का पहली बार उल्‍लेख 2007 में हुआ था और कंपनी को 2016 में लिक्वीडेट कर दिया गया था। लिक्वीडेशन के समय तक कंपनी में सचिन तेंदुलकर के पास 9 शेयर (856,702 डॉलर), अंजली तेंदुलकर के पास 14 शेयर (1,375,714 डॉलर) और आनंद मेहता के पास 5 शेयर (453,082 डॉलर) थे।

Pandora Papers क्‍या है?

गुप्त वित्तीय लेन-देन और कारोबार पर ‘पंडोरा पेपर्स’ के नाम से बड़ा खुलासा हुआ है। इससे पहले ‘पनामा पेपर्स’ में कई मामलों का खुलासा हुआ था। ICIJ ने अपनी जांच में 150 मीडिया आउटलेट्स के बीच दावा किया है कि उसे 1.19 करोड़ से अधिक गोपनीय डेटा प्राप्त हुआ है, जिसमें कई बड़े अमीरों के गुप्त वित्तीय लेन-देन का पता लगा है।

Pandora Papers की जांच में इससे पहले रविवार को इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने लगभग 12 मिलियन दस्तावेजों का खुलासा किया था जिसमें दुनिया के नेताओं, राजनेताओं, अरबपतियों, मशहूर हस्तियों, धार्मिक नेताओं और ड्रग डीलरों के नाम उजागर किए जो संपत्ति में अपना निवेश छुपा रहे हैं।  

पंडोरा पेपर्स की जांच में 330 से ज्‍यादा वर्तमान और पूर्व राजनेताओं के नाम सामने आए हैं। जिसमें जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर, चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री लेडी बाबिस, केन्याई राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा, इक्वाडोर के राष्ट्रपति गिलर्मो लासो और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान  के सहयोगी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का 87 साल की उम्र में निधन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here