तीन तलाक पर बनाया गया कानून लोकसभा से पास हो गया है। ऐसे में मोदी सरकार को चारों तरफ से बधाईयां मिल रही है। एक तरफ जहां मुस्लिम महिलाओं ने इस कानून का स्वागत किया है तो वहीं विपक्षी पार्टियों के नेता भी इस कानून के पक्ष में हैं। सपा नेता और मुलायम सिंह की छोटी बहू अपर्णा यादव ने भी इस कानून का स्वागत किया है और कहा है कि यह एक स्वागत योग्य कदम है। इससे मुस्लिम महिलाओं को और मजबूती मिलेगी। बता दें कि कुछ नेता इस कानून के पक्ष में नहीं हैं। इसमें एआईएमआईएम नेता असद्दुदीन ओवैसी भी इस कानून में कुछ बदलाव चाहते थे लेकिन सरकार ने उनके प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया और लोकसभा में बिल पूर्ण बहुमत से पारित हो गया।

अपर्णा यादव ने ट्वीट कर कहा है कि यह एक स्वागत योग्य कदम है, इससे मुस्लिम महिलाओं को मजबूती मिलेगी। यह उन महिलाओं पर ध्यान आकृष्ट करेगा जो लंबे समय से इससे शोषित हैं। वहीं दूसरी तरफ सपा पार्टी भी इस कानून के पक्ष में नहीं है। ऐसे में एक बार फिर अपर्णा यादव ने अपनी पार्टी से इतर कदम उठाया है।

बिल के मुताबिक तीन तलाक को गैरकानूनी माना गया है। इसके अलावा अगर पति एक बार में तीन तलाक देता है और महिला को अपनाने से मना कर देता है तो महिला इस कानून के बल पर पति के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकती है। अगर शिकायत सही पाया गया तो पति को 3 साल के कारावास की सजा हो सकती है। इस मामले में आरोपी को जमानत भी नहीं मिलेगी। अब इस कानून को राज्यसभा से पारित होना है। देखना ये होगा कि क्या ये राज्यसभा से भी हुबहु पारित हो जाएगा या सरकार को इसमें संसोधन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here