12 फरवरी से खोला गया दिल्ली Mughal Garden, अब एडवांस में ऑनलाइन टिकट बुक करवाना जरूरी

0
568
Mughal Garden
Mughal Garden

Mughal Garden: दिल्ली“राष्ट्रपति भवन स्थित मुग़ल गार्डन आम जनता के लिए आज 12 फरवरी से 16 मार्च, 2022 तक के लिए खोला जा रहा है। सोमवार को छोड़कर मुग़ल गार्डन रोज सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। विजिट के दौरान लोग अपना मोबाइल फोन अंदर ले जा सकते हैं। बता दें कि हर साल आम जनता के लिए फरवरी में मुग़ल गार्डन खोला जाता है और बड़ी संख्या में लोग इसे देखने जाते हैं। कुछ ही समय के लिए गार्डन खुलने की वजह से लोगों की बहुत भीड़ मुग़ल गार्डन में इकट्ठी हो जाती है, इसलिए इसका टिकट मिलना मुश्किल होता है। घंटो लंबी लाइन में लगने के बाद भी लोगों को एंट्री नहीं मिल पाती।

 Mughal Garden
Mughal Garden

इसलिए अब एडवांस में ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले लोग ही मुगल गार्डन देख पाएंगे। पिछले साल की तरह इस साल भी वॉक-इन एंट्री नहीं मिलेगी। मुग़ल गार्डन में प्रवेश के दौरान ब्रीफकेस, हैंडबैग, पानी की बोतलें, रेडियो, ट्रांजिस्टर, लेडीज पर्स, कैमरा, बॉक्स, छाता, हथियार और गोला-बारूद और खाने-पीने का सामान अंदर ले जाना मना है।

Mughal Garden: कैसे करें टिकट बुक

Mughal Garden
Mughal Garden

मुग़ल गार्डन का टिकट बुक करने के लिए पहले राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट(rb.nic.in mughal garden) पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको Click Here for Online Booking का ऑप्शन मिल जाएगा। जिसके बाद आपसे COVID-19 संबंधित कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। जिसे पूरा करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। बता दें कि Rashtrapati Bhavan का Mughal Garden देखने के लिए कोई भी एंट्री फीस नहीं है।

बढ़ते कोरोना के चलते बंद किया गया था मुग़ल गार्डन

Mughal Garden
Mughal Garden

पिछले साल कोरोना की दूसरी लहर के चलते मुग़ल गार्डन आम जनता के लिए बंद कर दिया गया था। राष्ट्रपति भवन में स्थित मुग़ल गार्डन में इस साल आने पर लोगों को चंपा-चमेली, मोगरा-मोतिया, ट्यूलिप, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, सहित विभिन्न प्रकार के फूल देखनें को मिलेंगे।

संबंधित खबरें:

https://youtu.be/XScxVcOlLfk

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here