दिल्ली पुलिस और गुजरात एटीएस की टीम को एक बहुत बड़ी सफलता मिली है। दोनों टीम ने बुधवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लाल किले पर हुए आतंकी हमले के आरोपी लश्कर-ए-तैयबा के एक वॉन्टेड आतंकवादी बिलाल अहमद काहवा को गिरफ्तार किया है। कई एजेंसियां आरोपी बिलाल से पूछताछ में लगी है।

आपको बता दें कि लाल किले पर 22 दिसंबर 2000 को हमला हुआ था। इस हमले में आर्मी के तीन लोग मारे गए थे। इस सिलसिले में पुलिस ने मामला दर्ज किया था ट्रायल के दौरान कोर्ट ने 11 आरोपियों को दोषी करार दिया था।

वहीं मामले की जांच के दौरान पता चला था कि 29,50,000 रुपये हवाला के जरिए कई बैंक खातों में ट्रांसफर किए गए थे। वे सभी बैंक अकाउंट बिलाल अहमद काहवा के थे। इस कांड के दूसरे आरोपी मोहम्मद आरिफ उर्फ अशफाक ने ये सारी रकम खातों में जमा कराई थी।

आरोप है कि इसी पैसे से लाल किले पर हमले की साजिश रची गई थी और हथियार खरीदे गए थे। तभी से बिलाल फरार था। पुलिस को इसकी तलाश थी।

बिलाल की गिरफ्तारी दिल्ली पुलिस, स्पेशल सेल और गुजरात एटीएस ने एक संयुक्त अभियान के तहत की। फिलहाल कई एजेंसियां बिलाल से पूछताछ में जुटी है।

पुलिस के मुताबिक, गुजरात के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने दिल्ली पुलिस को सूचना दी थी कि बिलाल अहमद कावा श्रीनगर से दिल्ली आ रहा है। बिलाल को पकड़ने के लिए पिछले काफी दिनों से कोशिश की जा रही थी। इसके लिए गुजरात एटीएस दूसरे राज्यों की पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के संपर्क में थी।

बिलाल की गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है जब एक पखवाड़े बाद ही गणतंत्र दिवस समारोह होना है। बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस पर ASEAN देशों के राष्ट्राध्यक्ष बतौर चीफ गेस्ट शिरकत करने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here