मोदी सरकार के तीन साल हो गए हैं। आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्होंने लाल किल के प्राचीर से अपने तीन साल के कार्यकाल का भी जिक्र किया। उन्होंने अपने द्वारा चलाई गई योजनाओं को भी गिनाया। इन्हीं में से एक 2014 में लाया गया जनधन योजना का फल अब लोगों को मिलने लगा है।  वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत 2,514 दुर्घटना बीमा दावे आए थे। इन दावों में 1767 दुर्घटनाओं के दावों का निपटान सरकार ने किया है।

आकड़ो के मुताबिक जहां 1767 मामलों का निपटारा हो चुका है वहीं 144 मामलों की प्रक्रिया जारी है और 544 दावों को जांच-पड़ताल के बाद खारिज कर दिया गया है। बता दें कि पीएमजेडीवाई खाताधारकों को 30,000 रुपये का जीवन बीमा भी उपलब्ध कराता है। इस श्रेणी में चार अगस्त तक 4,165 दावों का निपटान किया गया।

याद दिला दें कि पीएमजेडीवाई 28 अगस्त 2014 को देश भर में शुरू की गयी थी। योजना के तहत 29.48 करोड़ खाताधारक हैं जिसमें से करीब 22.70 करोड़ लोगों को रूपे कार्ड जारी किये गये हैं। अपने पहले साल के कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनधन योजना पर काफी जोर दिया था। इस योजना के तहत देश में गरीब जनता का डेबिट कार्ड बनाया जाएगा और  प्रति परिवार को 1 लाख रुपये का जीवन बीमा दिया जाएगा। तीन साल बाद इस योजना का कितना फायदा जनता को हो रहा है, वित्त मंत्रालय का यह आंकड़ा बयां कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here